भड़काऊ वीडियो पोस्ट करने वाला गिरफ्तार

भड़काऊ वीडियो पोस्ट करने वाला गिरफ्तार

यूपी पुलिस ने Twitter को लिखी चिट्ठी, भड़काऊ पोस्ट हटाने को कहा

गाजियाबाद। सोमवार को बिसहड़ा के करीब ही गांव बादलपुर में पुलिस ने एक 26 साल के शख्स दीपक को सांप्रदायिक माहौल भड़काने के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के मुताबिक, दीपक शर्मा नाम के शख्स ने एक मरे हुए बछड़े का चमड़ा उतारे जाने का वीडियो बनाया और इसे सोशल साइटों पर सर्कुलेट किया है। उधर, यूपी पुलिस ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट टि्वटर को चिट्ठी लिखकर कहा है कि संवेदनशील कंटेंट शेयर करने वाले अकाउंट्स पर कार्रवाई की जाए और यदि हो सके तो Twitter पर शेयर किए जा रहे इस तरह के कंटेंट को रोकें।

पुलिस ने टि्वटर के अधिकारियों को लिखा है कि दादरी में हुई वारदात से जुड़े फोटोग्राफ और अन्य कंटेंट को साइट से हटाया जाना चाहिए। आईजी एडमिनिस्ट्रेशन प्रकाश डी ने कहा कि यह लेटर यूपी पुलिस की सोशल मीडिया लैब को भेज दिया गया है। प्रकाश डी ने कहा, "हम इस बात की जांच कर रहे हैं कि इन हैंडल्स को ऑपरेट करने वाले लोग कौन हैं? हम यह पता लगा रहे हैं कि वे कौन हैं जो इस तरह के आपत्तिजनक कंटेंट अपलोड करके सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं?' आपको बता दें कि कुछ समय पहले सीएम अखिलेश यादव ने पुलिस को निर्देश दिए थे कि वह सोशल मीडिया पर शरारत कर रहे ऐसे लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करे।

पुलिस को दीपक के किसी गोरक्षा संगठन से जुड़े होने का शक है, क्योंकि खुद दीपक ने न सिर्फ इस वीडियो को बनाया बल्कि इसका वीडियो बना कर सोशल साइटों पर सर्कुलेट कर दिया। पुलिस को जब यह लगा कि शायद दीपक ने इस वारदात को देखा है तो वह पूछताछ के लिए बादलपुर गांव पहुंची लेकिन इसके बाद वहां कुछ और ही कहानी खुल कर सामने आ गई। पुलिस के मुताबिक बछड़े का मालिक एक हिंदू था। बछड़े की बीमारी से मौत हो गई, जिसके बाद मालिक ने दफनाने से पहले चमड़ा उतरवाने के लिए कहा था। खुद बछड़े के मालिक ने यह बात कबूली। गिरफ्तार किए गए दीपक के खिलाफ दो समुदायों के बीच कटुता पैदा करने और भीड़ को भड़काने जैसे आरोपों से जुड़ी धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

India