अस्पतालों में एक्सरे व पैथालाॅजी जांचे निःशुल्क

अस्पतालों में एक्सरे व पैथालाॅजी जांचे निःशुल्क

लखनऊ: प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री नितिन अग्रवाल ने जानकारी देते हुये बताया कि प्रदेश के समस्त चिकित्सालयों में जहाँ जाँच की सुविधा उपलब्ध है, वहाँ एक्सरे व पैथालाॅजी जांचे निःशुल्क की जा रही हैं तथा गत वर्ष की तुलना में अबतक लगभग 36 लाख से अधिक पैथालाजी जांचे व 3 लाख से अधिक एक्स-रे कराये गये।

उन्होंने बताया कि जन समान्य की स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जन शिकायत निवारण प्रकोष्ठ में टोल फ्री नम्बर 1800-180-5145 की व्यवस्था की गयी है। बी0पी0एल0 कार्ड धारकों एवं बी0पी0एल0 सूची के सदस्यों को असाध्य रोगों-कैंसर, हृदय, किडनी, लीवर के रोगों के निःशुल्क इलाज हेतु 25 करोड़ रु0 की धनराशि स्वीकृत की गयी है। आकस्मिक परिस्थितियों में रोगियों को त्वरित चिकित्सा उपलब्ध कराने हेतु निःशुल्क 108 समाजवादी एम्बुलेंस सेवा संचालित है। इस सेवा से अब तक 36 लाख से अधिक मरीज लाभान्वित हो चुके हैं। इसके साथ ही पूर्वांचल में मस्तिष्क ज्वर के समुचित उपचार हेतु जिला चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सौ इन्सेफ्लाइटिस ट्रीटमेन्ट सेन्टर (ई0टी0एस0)  स्थापित किये गये हैं। बी0आर0डी0 मेडिकल कालेज गोरखपुर में सौ शैय्या के वेंटीलेटरयुक्त इंसेफ्लाइटिस वार्ड का लोकापर्ण किया जा चुका है।

शीघ्र ही गोरखपुर में 5 सौ बिस्तर वाले बाल चिकित्सालय एवं शोध संस्थान की स्थापना की जा रही है तथा गोरखपुर, बस्ती एवं बहराइच में मस्तिष्क ज्वर मरीजों के विशिष्ट उपचार हेतु 10 बिस्तरों वाले पीडियाट्रिक आई0सी0 वार्ड की स्थापना की गई है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India