ट्रांसपोर्टरों ने निकाली गडकरी की शवयात्रा

ट्रांसपोर्टरों ने निकाली गडकरी की शवयात्रा

लखनऊ। राष्ट्रीय राजमार्गों से टोल प्लाजा हटाने तथा टीडीएस कटौती मामले को लेकर आल इण्डिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस द्वारा घोषित देशव्यापी चक्का जाम आज तीसरे दिन भी जारी रहा। आक्रोषित ट्रांसपोर्टरों ने लखनऊ गुड्स ट्रांसपोर्ट एशोसिएशन के अध्यक्ष विजय छाबड़ा के नेतृत्व में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की शव यात्रा निकाली तथा ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आरटीओ कार्यालय के समक्ष पूतला फूंका। तकरीबन तीन घण्टे चली शव या़त्रा में ट्रांसपोर्टरों के साथ आम जनता भी सम्मिलित हुई। ट्रकों की हड़ताल के कारण यूपी में जहां 1.5 लाख भार वाहन जहां तहां खड़े हैं वहीं तकरीबन 5 लाख मजदूरों के सामने रोजी-रोटी का संकट उत्पन्न हो गया है। कल रविवार को अपराह्न 1 बजे केन्द्र सरकार को सदबुद्धि दिलाने के लिए लाटूष रोड स्थित पुराना आरटीओ परिसर में ट्रांसपोर्टरों द्वारा बुद्धि-षुद्धि यज्ञ किया जायेगा।

एशोसिएशन के अध्यक्ष विजय छाबड़ा ने कहा कि टोल मुद्दे पर प्रधानमंत्री को अविलम्ब हस्तक्षेप करना चाहिए नही ंतो हालात बेकाबू हो जायेंगे। उन्होंने बताया कि यदि शीघ्र समाधान नहीं निकला तो जनजीवन पर इसका व्यापक असर पड़ेगा।

लखनऊ गुड्स ट्रांसपोर्ट एशोसिएशन के महामंत्री मुकेश सिन्हा ने टोल मुद्दे पर केन्द्र सरकार की चुप्पी को गैर जिम्मेदाराना बताते हुए देष के नेताओं और टोल ठेकेदारों के बीच सम्बन्धों का खुलासा करने की मांग की। उन्होंने कहा कि डीजल व पेट्रोल पर प्रति लीटर 6 से 7 रुपये सेस तथा रोड टैक्स सहित विभिन्न प्रकार के करों से भारत सरकार को इतना राजस्व मिल रहा है कि भारत में विष्वस्तरीय सड़कें बनाई जा सकती हैं फिर भी टोल पर लूट का खेल चलाकार आम जनता की कमर तोड़ी जा रही है।

टोल विरोधी संघर्ष समिति के संयोजक एवं एशोसिएशन के संयुक्त मंत्री एच.पी.यादव ने कहा कि जब आल इण्डिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने प्रति ट्रक एकमुष्त टोल भुगतान का विकल्प दिया है जिससे कि टोल प्लाजाओं से भारत सरकार को मिलने वाले राजस्व से अधिक धनराषि एकत्र हो सकती है तो सरकार को इस पर विचार करने में क्या परेशानी है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय परिवहन मंत्री व वित्त मंत्री व्यापक जनहित के मुद्दे को दरकिनार कर देश को मंहगाई की आग में झोंक रहे हैं।

आल इण्डिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के प्रवक्ता एवं परिवहन विकास ट्रस्ट के अध्यक्ष जगदीश गुप्त ने बताया कि आज नई दिल्ली में संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भीम वाधवा ने पीएमओ में ज्ञापन देकर प्रधानमंत्री से टोल मुद्दे पर हस्तक्षेप करने की मांग की है तथा देष भर के ट्रांसपोर्ट संगठनों से शान्ति बनाये रखने की भी अपील की है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India