ICC चैंपियंस ट्रॉफी के लिए बांग्लादेश को मिला टिकट

ICC चैंपियंस ट्रॉफी के लिए बांग्लादेश को मिला टिकट

दुबई : पिछले कुछ समय से उतार चढाव से गुजर रही वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड में 2017 में होने वाली आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी के लिये क्वालीफाई करने में नाकाम रही क्योंकि वह 30 सितंबर 2015 तक एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष आठ टीमों में जगह नहीं बना पायी। यह 1998 में इस टूर्नामेंट की शुरूआत के बाद पहला अवसर जबकि कैरेबियाई देश इसका हिस्सा नहीं होंगे। दूसरी तरफ बांग्लादेश इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में खेलने का अधिकार हासिल करने में सफल रहा। वह 2006 के बाद पहली बार चैंपियन्स ट्राफी में वापसी करेगा।

इंग्लैंड में एक से 18 जून 2017 में होने वाले टूर्नामेंट के लिये आज आठ टीमों की पुष्टि कर दी गयी। आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी 2017 में जिन आठ टीमों को जगह मिली है उनमें  रैकिंग के अनुसार  आस्ट्रेलिया, मौजूदा चैंपियन भारत, 1998 का विजेता दक्षिण अफ्रीका, 2000 का चैंपियन न्यूजीलैंड, 2002 का सह चैंपियन श्रीलंका, मेजबान इंग्लैंड, बांग्लादेश और पाकिस्तान शामिल हैं।

बांग्लादेश ने आखिरी बार भारत में आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी में हिस्सा लिया था। तब इसमें क्वालीफाईंग राउंड भी हुआ करता था। वह तब श्रीलंका से 37 रन से और वेस्टइंडीज से दस विकेट से हार गया था। उसने एकमात्र जीत जिम्बाब्वे के खिलाफ 101 रन से दर्ज की थी। आईसीसी वनडे विश्व कप 2015 से ही बांग्लादेश की टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है। उसने पाकिस्तान, भारत और दक्षिण अफ्रीका से एकदिवसीय श्रृंखलाएं जीती जिससे वह आईसीसी वनडे रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुंचने में सफल रही।

India