बाबू सिंह कुशवाहा की 196 करोड़ रुपये की संपत्तियां ज़ब्त

बाबू सिंह कुशवाहा की 196 करोड़ रुपये की संपत्तियां ज़ब्त

लखनऊ: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन में हुए अरबों के घोटाले में तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती के खासे करीबी रहे बाबू सिंह कुशवाहा की लखनऊ और दिल्ली में 196 करोड़ रुपये की संपत्तियां बुधवार को जब्त कर लीं। इसमें बाबू सिंह कुशवाहा के पार्टनर रहे सौरभ जैन की संपत्तियां भी जब्त की गई हैं।

ईडी के अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने एनआरएचएम घोटाले में बाबू सिंह कुशवाहा और उनके पार्टनर सौरभ जैन के खिलाफ आरोप पत्र अदालत में लगाया है। दोनों पर करोड़ों की काली कमाई के आरोप हैं। इस सिलसिले में ईडी ने बुधवार को लखनऊ के हजरतगंज स्थित कसमंडा अपार्टमेंट में सौरभ जैन का एक फ्लैट जब्त किया है। इसकी कीमत पांच करोड़ से अधिक आंकी गई है।

इसके अलावा कसमंडा हाउस में ही दर्पण मर्केंटाइल लिमिटेड के तीन फ्लोर के तीन फ्लैट जब्त किये गये हैं। इसकी कीमत करीब 75 करोड़ से ज्यादा आंकी गई है। ईडी के अधिकारियों ने बताया कि बाबू सिंह कुशवाहा द्वारा कथित रूप से संचालित डीजी इंटरटेनमेंट के कबीर मार्ग स्थित दफ्तर में भी संपत्तियां जब्त की गई हैं। बताया जाता है कि इस कंपनी के बैनर तले एक न्यूज़ चैनल चलाया जा रहा है। यह कार्यालय उसी बिल्डिंग में चल रहा था, जहां लैकफेड का दफ्तर है।

इसी तरह ईडी को सौरभ जैन के दिल्ली के करोलबाग पूसा रोड पर स्थित एक कॉम्प्लेक्स का पता चला था। ईडी ने इस मॉल को भी जब्त किया है। इस कॉम्प्लेक्स में कई नामी कंपनियों के शोरूम और बाजार हैं। ईडी के मुताबिक, इसकी कीमत करीब 100 करोड़ से ज्यादा बताई गई है। इसके अलावा दो लग्ज़री कारें भी जब्त की गई हैं।

Lucknow, Uttar Pradesh, India