गन्ना किसानों को नहीं होने दी जायेगी आर्थिक हानि: गन्ना आयुक्त

गन्ना किसानों को नहीं होने दी जायेगी आर्थिक हानि: गन्ना आयुक्त

बरेली परिक्षेत्र की चीनी मिलों को गन्ना क्षेत्र सुरक्षित करने पर विस्तार से चर्चा हुई

लखनऊ: गन्ना आयुक्त अजय कुमार सिंह ने आज यहाँ गन्ना संस्थान में बरेली परिक्षेत्र की गन्ना क्षेत्र सुरक्षण बैठक को संबोधित करते हुए किसानों को आश्वस्त किया कि आगामी पेराई सत्र में ऐसी व्यवस्था कराई जाएगी कि किसानों को किसी भी किस्म का आर्थिक नुकसान न हो । इसके लिए गन्ने की नकद खरीद को पूर्णतया समाप्त कराया जाएगा । घटतौली पर अंकुश लगाने के लिए कड़े कदम उठाये जाएगें । आज की बैठक में बरेली परिक्षेत्र के 06 जिलों में स्थित 18 चीनी मिलों को आगामी पेराई सत्र में गन्ना क्षेत्र सुरक्षित किये जाने पर विस्तार से चर्चा हुई।

जिन चीनी मिलों की आज चर्चा हुई, उनमें शाहजहाॅपुर जनपद की तिलहर व पुवायां (सहकारी क्षेत्र), निगोही (डालमिया ग्रुप), मकसूदापुर ( बजाज ग्रुप ), रौजा (बिलड़ा ग्रुप), जनपद पीलीभीत की बीसलपुर व पूरनपुर (सहकारी क्षेत्र), बरखेडा(बजाज ग्रुप) व पीलीभीत(एकल), जनपद बरेली की सेमीखेडा (सहकारी क्षेत्र), मीरगंज(डी0एस0एम0), फरीदपुर (द्वारिकेश), नबाबगंज व बहेडी (एकल), जनपद अलीगढ की साथा व जनपद बदायूॅ की बदायूॅ (सहकारी क्षेत्र ), बिसौली (यदु ग्रुप) , जनपद कासगंज की न्यौली( यदु ग्रुप) सम्मलित रही। 

गत पेराई सत्र 2014-15 में बरेली परिक्षेत्र की सभी 18 चीनी मिलों को आवंटित 696 क्रय केन्द्रांे का कुल 241787 हेक्टेयर गन्ना क्षेत्र आवंटित किया गया था जिसके सापेक्ष चीनी मिलों ने 745.88 लाख कुन्टल गन्ने की खरीद की थी। आगामी पेराई सत्र 2015-16 में बरेली परिक्षेत्र में 233838 हे0 उपलब्ध गन्ना क्षेत्र से 1521.67 लाख कुन्तल गन्ना उत्पादन का अनुमान है। बैठक में बरेली परिक्षेत्र से बड़ी संख्या में किसान, सहकारी गन्ना समितियों के चेयरमैन, गन्ना विकास परिषदों के चेयरमैन, परिक्षेत्र के उप गन्ना आयुक्त डा0 दिनेश्वर मिश्र, सम्बन्धित जनपदों के जिला गन्ना अधिकारी उपस्थित रहे ।

बैठक में तिलहर चीनी मिल के संचालक साजिद अली खाॅन ने कहा कि समिति की तरफ से जो सुरक्षण प्रस्ताव आये हैं उन्हें ही अंतिम रूप दिया जाए । पुवायां के श्री राजपाल सिंह जेबा ने कहा कि गत पेराई सत्र में पुवायां चीनी मिल का अच्छा संचालन हुआ और इस वर्ष भी यह सहकारी चीनी मिल ठीक से चले आयुक्त इसकी व्यवस्था कर दें । संचालक बीसलपुर मिल श्री महिपाल सिंह ने माॅग की कि गन्ना व चीनी मूल्य में संतुलन सरकार बनाये ताकि न चीनी मिल रोयें और न ही किसान परेशान हों। उधर पूरनपुर के श्री गुरूमंगत सिंह ने कहा कि पूरनपुर चीनी मिल की पेराई क्षमता बढायी जाए तथा नबाबगंज के चेयरमैन अरविन्द गंगवार ने 28.60 रूपया मिलने पर गन्ना आयुक्त और सरकार को धन्यवाद दिया ।

Lucknow, Uttar Pradesh, India