मोदी की अमरीका यात्रा से पहले रक्षा सौदा

मोदी की अमरीका यात्रा से पहले रक्षा सौदा

बोइंग से 22 अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर,15 शिनूक हेवी हेलिकॉप्टरों खरीदेगा भारत 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले सुरक्षा पर केंद्रीय समिति (सीसीएस) ने मंगलवार को अमेरिका के साथ 2.5 अरब डॉलर के रक्षा सौदे की मंजूरी दी। इस सौदे के तहत भारत अमेरिकी कंपनी बोइंग से 22 अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर और 15 शिनूक हेवी हेलिकॉप्टरों खरीदेगा।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक सरकार के सूत्रों ने बताया, 'अपाचे और चिनूक (हेलीकॉप्टरों) सौदे की मंजूरी मिल गई है।' सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट की बैठक के बाद सीसीएस की बैठक हुई थी। इन हेलिकॉप्टरों को खरीदने की प्रक्रिया 2009 में शुरू हुई थी। माना जा रहा था कि पूरी डील दिसंबर 2012 तक पूरी हो जाएगी लेकिन लालफीताशाही और डिफेंस मिनिस्ट्री के बाद वित्त मंत्रालय से मंजूरी न मिलने के कारण डील में देरी हुई।

इस खरीदारी के साथ ही सोवियत दौर के पुराने पड़ चुके युद्धक विमानों के दौर का खात्मा हो जाएगा। अपाचे हेलिकॉप्टर सोवियत दौर के एमआई-35 की जगह लेगा। अमेरिका काफी समय से इस सौदे के लिए जोर दे रहा था।

पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र की बैठक में हिस्सा लेने के लिए कल अमेरिका के लिए रवाना हो रहे हैं। पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच आपसी रिश्ते नई ऊंचाइयों पर पुहंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

India