ग्रीनपार्क में टिकटों के लिये मचेगा हाहाकार!

ग्रीनपार्क में टिकटों के लिये मचेगा हाहाकार!

स्टेडियम की दर्शक क्षमता 30 हजार हुई, 20500 टिकट ही बिकेंगे

प्रदेश की औद्योगिक राजधानी कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में अगले महीने की 11 तारीख को होने वाले भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैच को देख पाना किसी सपने से कम नहीं होगा। क्रिकेट के के्रज को देखते हुये टिकटों के लिये हाहाकार मचना तय है। लगभग 45 हजार दर्शक क्षमता वाले ग्रीनपार्क स्टेडियम में दर्शक क्षमता बढ़ने की बजाये अपरिहार्य कारणों के चलते कम करके 30 हजार कर दी गई है। इसके चलते अब 20500 टिकट ही क्रिकेट प्रेमियों को बेचे जायेंगे। साथ ही ‘माननीयों’ को दिये जाने वाले ‘पास सिस्टम’ भी पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है। 

जब ग्रीनपार्क स्टेडियम की दर्शक क्षमता 45 हजार थी तब टिकट व पासों के लिये मारामारी मची रहती थी। और तो और मैच देखने आये खेल प्रेमियेंा को ग्रीनपार्क के बाहर पुलिस की लाठियां भी खानी पड़ती थीं। इसके पहले टिकट खरीदने के लिये खेल प्रेमियों को अनेक पापड़ बेलने भी पड़ते थे। अब एक गैलरी के बंद कर दिये जाने से स्टेडियम की दर्शक क्षमता 30 हजार के आसपास रह गई हैं और इसमें से 20500 टिकट ही बेचे जाने का फैसला किया गया है। 11 अक्टूबर को होने वाले भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका ओडीआई में विभिन्न कारणों के चलते जिला प्रशासन और यूपीसीए ने ग्रीनपार्क में वीवीआईपी गैलरी के ठीक बगल वाले एक इंक्लोजर को बंद कर दिया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार 20500 में से 5500 टिकट आॅनलाइन बेचे जायेंगे जबकि 14 हजार टिकट आईसीआईसीआई बैंकों की अलग अलग शाखाओं में और ग्रीनपार्क स्टेडियम के काउंटर से सेल होंगे। आॅनलाइन टिकट की सेल बुक माई शो के जरिये होने की जानकारी यूपीसीए ने दी। हालाकि आॅनलाइन के जरिये तीन हजार या इससे और उपर के टिकट ही खरीदे जा सकेंगे। ऐसी स्थिति में ग्रीनपार्क में अगले महीने होने वाले भारत बनाम दक्षिण अफ्र्रीका ओडीआई में टिकट के लिये जर्बदस्त मारामारी होना तय है। 

गौर तलब है कि ग्रीनपार्क स्टेडियम सिर्फ कानपुर के ही खेल प्रेमियों को कंेद्रीत नहीं करता है। यहां पर पड़ोसी जिले कानपुर देहात, कन्नौज, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, लखनउ, उन्नाव, फतेहपुर, खागा, हमीरपुर, बांदा, महोबा, जालौन के भी बड़ी संख्या में क्रिकेट पे्रमी आते हैं। 

देश का पहला कमेंट्री स्टूडियों ग्रीनपार्क में 

अंतर्राष्ट्रीय पटल पर ख्यातिप्राप्त ग्रीनपार्क स्टेडियम में देश के पहले कमेंट्री स्टूडियों आगामी मैच में कर दी जायेगी। यूपीसीए के सचिव राजीव शुक्ला ने यहंा बताया कि ग्रीनपार्क में प्री व पोस्ट कमंेट्री के लिये ग्रीनपार्क स्टेडियम में पहला स्टूडियो बनाने का फैसला किया गया है। अगले मैच में स्टूडियो की व्यवस्था हो जायेगी। साथ ही स्टेडियम के मीडिया सेंटर को भी वाई फाई कर दिया जायेगा।