साइलेन्ट किलर साबित हो रहा है हाई ब्लड प्रेशर का रोग

साइलेन्ट किलर साबित हो रहा है हाई ब्लड प्रेशर का रोग

मुख्यमंत्री ने बढ़ते मरीजों के इलाज के लिए तुरन्त कदम उठाने के निर्देश दिए 

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने उच्च रक्त चाप (हाई बी0पी0) के बढ़ते मरीजों के इलाज के लिए तुरन्त कदम उठाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा है कि यह रोग साइलेन्ट किलर साबित हो रहा है। ‘द ग्रेट बी0पी0 कैम्पेन आॅफ यू0पी0’ से उच्च रक्त चाप के प्रति लोगों में जागरूकता फैलेगी और लोग इससे बचाव के तरीकों पर अमल करना शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी बीमारी के इलाज की स्थिति आने से बेहतर है कि रोग से बचाव के लिए आवश्यक तौर-तरीके पहले से ही अपना लिए जाए। 

मुख्यमंत्री अपने सरकारी आवास पर किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (के0जी0एम0यू0) एवं कार्डियोलाॅजिकल सोसाइटी आॅफ इण्डिया के संयुक्त तत्वावधान में आज से शुरू किए जा रहे ‘द ग्रेट बी0पी0 कैम्पेन आॅफ यू0पी0’ के शुभारम्भ अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आम जनता चिकित्सकों पर काफी भरोसा करती है। इसलिए चिकित्सकों द्वारा बी0पी0 नियंत्रित रखने के लिए यदि लोगों को सलाह देने का एक अभियान चलाया जाए तो काफी लोग अपनी जीवन-शैली में सुधार लाकर इस घातक बीमारी से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि तनाव रहित नियमित जीवन-शैली, खाने में नमक व चीनी की कम मात्रा के साथ-साथ प्रतिदिन व्यायाम (जिसमें टहलना भी शामिल है) से इस समस्या पर काबू पाया जा सकता है। 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में चिकित्सा संस्थाओं एवं अस्पतालों में विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को जनता से जुड़ा विभाग बताते हुए कहा कि राज्य सरकार जनता की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए महकमे में लगातार सुधार का काम कर रही है, जिसके परिणाम भी दिखायी पड़ रहे हैं। विभिन्न राजकीय मेडिकल काॅलेजों के रख-रखाव के लिए पिछली सरकार द्वारा ध्यान नहीं दिया गया, लेकिन वर्तमान राज्य सरकार द्वारा इस मद में धनराशि देने का काम किया जा रहा है। के0जी0एम0यू0 से एक ऐसा संस्थान विकसित करने के लिए कहा गया है जहां चैबीसों घण्टे चिकित्सक हृदय रोग जैसी बीमारी के इलाज के लिए चिकित्सक मौके पर उपलब्ध रहे। उन्होंने भरोसा जताया कि के0जी0एम0यू0 शीघ्र इस काम को पूरा कर लेगा, जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी। 

चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अहमद हसन ने कहा कि राज्य सरकार ने विगत तीन वर्षाें में प्रदेश की स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार फैसले किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य की चिकित्सा सुविधा पूरे देश में नम्बर वन बनाने के लिए कृतसंकल्प है। 

के0जी0एम0यू0 के कुलपति प्रो0 रविकांत ने कहा कि लकवा, किडनी फैल होना, हार्ट अटैक, ब्रेन हेमरेज आदि जैसी तमाम रोगों के लिए उच्च रक्त चाप ही जिम्मेदार होता है। उन्होंने कहा कि 30 वर्ष से कम उम्र में सर्वाधिक हृदय रोगी भारत में पाए जाते हैं। इसके लिए अनियमित जीवन-शैली, अत्यधिक नमक व चीनी के साथ-साथ धू्रमपान जैसी बुराइयां जिम्मेदार हैं। उन्होंने इन बुराईयों पर तुरन्त काबू पाने का आग्रह किया। कार्यक्रम में डाॅ0 आर0के0 सरन ने भी अपने विचार व्यक्त किए। डाॅ0 ऋषि सेठी ने मुख्यमंत्री का बी0पी0 नापकर कार्यक्रम की शुरूआत की। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India