राज्य सरकार ने सभी क्षेत्रों में सराहनीय कार्य किया

राज्य सरकार ने सभी क्षेत्रों में सराहनीय कार्य किया

मुलायम सिंह ने ललितपुर में  660 मेगावाट की प्रथम ईकाई का उद्घाटन किया

ललितपुर: सांसद एवं पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव ने आज ललितपुर जनपद में ललितपुर पावर जनरेशन कम्पनी लिमिटेड द्वारा स्थापित किए जा रहे सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर प्लाण्ट की 660 मेगावाट की प्रथम ईकाई का माउस क्लिक करके शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में जब भी समाजवादी सरकार सत्ता में रही है उसने बुंदेलखण्ड के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए गम्भीर प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की अवस्थापना सुविधाओं को बेहतर बनाने के साथ-साथ इस क्षेत्र के बहुमुखी विकास के लिए अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

पूर्व रक्षा मंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार बुंदेलखण्ड क्षेत्र में रोजगार के अवसर सृजित करने तथा छोटे-छोटे उद्योगों की स्थापना के लिए प्रयास कर रही है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह बिजली घर इस दिशा में उपयोगी साबित होगा। उन्होंने कहा कि दूसरी पार्टी की सरकारों ने हमेशा बुंदेलखण्ड की उपेक्षा की और यहां की बिजली, पेयजल, रोजगार के साधन से सम्बन्धित प्रयासों पर कोई ध्यान नहीं दिया। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार ने यहां बिजली का कारखाना स्थापित कर राज्य को बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है।

श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि पिछले 3 वर्षाें में राज्य सरकार ने सभी क्षेत्रों में सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि बिजली उत्पादन की इस ईकाई की स्थापना प्रदेश को विकसित बनाने के लिए समाजवादियों की प्रतिबद्धता का एक और उदाहरण है। उन्होंने कहा कि विकास के लिए बिजली अत्यन्त आवश्यक है क्योंकि जीवन की सारी गतिविधियां बिजली से ही संचालित होती हैं। खेती-किसानी, उद्योग धंधे, व्यापार, कारोबार इत्यादि सभी कुछ बिजली की उपलब्धता पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकारों का हमेशा से मानना रहा है कि बिजली के क्षेत्र में नए प्रयास किए जाएं तथा नए कारखाने लगाए जाएं, जिससे प्रदेश ऊर्जावान व आत्मनिर्भर प्रदेश के रूप में अपनी पहचान बना सके। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह ईकाई न केवल प्रदेश के विकास के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराएगी, बल्कि इस बिजली घर के जरिए बुंदेलखण्ड क्षेत्र का सर्वांगीण विकास होगा। साथ ही, यहां पर उद्योग स्थापित होंगे, जिससे इस क्षेत्र के नौजवानों को रोजगार के अवसर घर के नजदीक उपलब्ध हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि जनपद में अभी 660 मेगावाट विद्युत उत्पादन हो रहा है, जो निकट भविष्य में बढ़कर लगभग 2,000 मेगावाट तक हो जाएगा।

इस अवसर पर लोक निर्माण, सिंचाई सहकारिता एवं राजस्व मंत्री श्री षिवपाल सिंह यादव ने कहा कि इस परियोजना का उद्घाटन हो जाने से इस क्षेत्र का बिजली संकट काफी हद तक दूर हो जाएगा। उन्होंने बजाज ग्रुप के वाइस चेयरमैन श्री कुषाग्र बजाज को बधाई देते हुए कहा कि बिजली की जिस यूनिट की स्थापना की गई है उससे अधिक से अधिक बिजली की समस्या दूर होगी। उन्होंने कहा कि प्लाण्ट चालू होने में पानी की जो दिक्कत थी उसे दूर किया गया। उन्होंने कहा कि सभी परियोजनाएं चालू हो गईं तो बुंदेलखण्ड में कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने आष्वासन दिया कि बुंदेलखण्ड में पानी की कभी कमी नहीं हो पाएगी। 

इस मौके पर ग्राम्य विकास राज्य मंत्री, अरविन्द्र कुमार सिंह ‘गोप’ एवं ऊर्जा राज्य मंत्री श्री यासर शाह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि इस ईकाई के चालू होने से इस क्षेत्र की विद्युत समस्या का काफी हद तक समाधान हो सकेगा। उन्होेंने इस योजना की स्थापना के लिए बजाज समूह को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों में 16 घण्टे बिजली तथा शहरी क्षेत्रों में 24 घण्टे बिजली मिलने लगेगी। 

इसके उपरान्त पूर्व रक्षा मंत्री ने बुरौगांव मिर्चवारा में एक जनसभा को सम्बोधित किया एवं परियोजनाओं का षिलान्यास भी किया। जनसभा में उन्होंने किसानों के कर्ज माफी तथा गरीबों की जमीन नीलाम नहीं किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जो वादे किए थे उन्हें पूरा किया। उन्होंने कहा कि जो जमीनें बेकार पड़ी हैं उन्हें उपजाऊ बनाने का काम किया जा रहा है। अवैध खनन के सम्बंध में उन्होंने कहा कि अगर किसी जनपद में ऐसी गतिविधि होती है तो सम्बंधित अधिकारी को दोषी मानते हुए उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। 

इस मौके पर पूर्व रक्षा मंत्री ने ललितपुर जनपद के तालबेहट, किसरदा महरौनी तथा जखौरा में प्रत्येक स्थल पर बालिका छात्रावासों की स्थापना, जनपद के रानीपुरा, नथ्थीखेड़ा, पठाविजयपुरा तथा बांसी-हर्षपुर ग्राम समूहों में पेयजल योजना का शिलान्यास किया। उन्होंने जनपद में 1,000 एकड़ क्षेत्रफल में वृक्षारोपण, मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय तथा आई0एच0एस0डी0पी0 योजना के अन्तर्गत पालीनगर में 36 आवासों का लोकार्पण भी किया। 

कार्यक्रम के अन्त में श्री मुलायम सिंह यादव ने समाजवादी पेंषन के अन्र्तगत 112 लाभार्थियों, उत्तर प्रदेष रानी लक्ष्मी बाई कोष के अन्तर्गत दो लाभार्थियों को सहायता राषि, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिषन/स्वतः रोजगार योजना के तहत 34 लाभार्थियों को आॅटो रिक्षा एवं ऋण स्वीकृति-पत्र, मिनी कामधेनु योजना के अन्तर्गत 05 लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति-पत्र, बालिका आषीर्वाद योजना के तहत 33 लाभार्थियों को सहायता राषि का चेक, षिषुहित लाभ योजना के अन्तर्गत 56 लाभार्थियों को सहायता राषि, मातृत्व लाभ योजना के तहत 46 लाभार्थियों को सहायता राषि, मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना के अन्तर्गत 11 लाभार्थियों को सहायता राषि, मृत्यु एवं अन्त्येष्टि सहायता योजना के अन्तर्गत 02 लोगों को सहायता राषि, साइकिल सहायता योजना के तहत 150 लाभार्थियों को साइकिल वितरण एवं 56 लाभार्थियों को लैपटाॅप वितरण किया।

Uttar Pradesh, India