प्रदेश में स्वास्थ्य सेवायें खस्ताहाल: डा0 मनोज मिश्र

प्रदेश में स्वास्थ्य सेवायें खस्ताहाल: डा0 मनोज मिश्र

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी ने उ0प्र0 की खस्ताहाल स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में सपा सरकार पर जबर्दश्त हमला बोला। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने आरोप लगाया कि एक तरफ प्रदेश में डेगूं, इन्सेफिलाइटिस और अन्य मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है तो दूसरी तरफ प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाऐ खस्ताहाल है। यही हालात रहे तो प्रदेश में हाहाकार मचना तय है।

प्रवक्ता डा0 मिश्र ने सपा सरकार पर हमला करते हुए प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं का कच्चा चिष्ठा खोला। उन्होंने बताया कि कानपुर के बौहरा गांव में 20 लोग डेगूं से मौत का शिकार हुए, बागपत के एक ही गांव में 11 लोग डेगूं से मर गये, बस्ती के एक ही गांव में 40 लोग बीमार हो गये और गोरखपुर के मेडिकल कालेज में एक ही दिन में इन्सेफिलाइटिस से 11 बच्चों की मौत हो गई। पूरे प्रदेश में हाहाकार मचा हुआ है। बड़े पैमाने पर खस्ताहाल स्वास्थ्य सेवाओं के कारण सामूहिक मौते हो रही है।

उन्होंने आरोप लगाया कि आगरा के मेडिकल कालेज में ठेले पर मरीज और स्ट्रेचर पर कूड़ा ढोया जा रहा है। सहारनपुर और एक अन्य जगह पर सफाईकर्मियों इंजेक्शन लगा रहे है तथा डिलीवरी करा रहे है। मरीजों की देखभाल के अभाव में सरकारी अस्पतालों में मौते हो रही हैं। कन्नौज जनपद के सैरिख के सीएचसी में महिला की सफल प्रसव के बाद मौत हो गई। संतकबीर नगर के 100 बेड़ के अस्पताल में एक भी सफाईकर्मी नहीं है। प्रदेश का एक भी सरकारी अस्पताल अच्छी हालत में नहीं है।

डा0 मिश्र ने प्रश्न किया कि ऐसे हालात में उ0प्र0 की जनता को कैसे सुरक्षित स्वास्थ्य सेवायें मुहैया कराई जा सकती है ? पूरे प्रदेश में हाहाकार मचा हुआ है। सरकार अपने कानों में तेल डाले बैठी है। सरकार युद्ध स्तर पर डेगूं, इन्सेफिलाइटिस व अन्य वर्षा जनित बीमारियों का सामना करे। प्रदेश की खस्ताहाल स्वास्थ्य सेवाये तत्काल सुधारे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India