भर्ती प्रक्रिया में फर्जीवाड़े से टूटता है सरकार से भरोसा: सीवीसी

भर्ती प्रक्रिया में फर्जीवाड़े से टूटता है सरकार से भरोसा: सीवीसी

नई दिल्‍ली: सीबीआई द्वारा व्यापमं घोटाले की जांच के बीच, केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) केवी चौधरी ने आज कहा कि भर्ती प्रक्रिया में फर्जीवाड़े से सरकार में जनता का भरोसा टूटता है।

यहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने सरकारी कर्मचारियों के तबादले और तैनाती में पारदर्शिता लाने की जरूरत पर भी जोर दिया।

उन्होंने कहा, 'इस देश में भर्ती प्रक्रिया संख्या के मामले में सबसे ज्यादा विवादों में रहे हैं।' चौधरी ने कहा कि बैंक में एक गार्ड की भर्ती हो रही हो या चपरासी की, मुझे लगता है कि एक दिन में, मैं भर्ती में अनियमितताओं से संबंधित एक या दो फाइलों से निपटता हूं।

सीवीसी ने कहा कि अगर भर्ती प्रक्रिया में फर्जीवाड़ा होता है तो जनता का मूलभूत भरोसा टूटता है। उन्होंने चेताया कि यह बहुत बुरी चीज है।

उन्होंने कहा, 'संस्थानों के अंदर मौजूद लोग मानदंड में फर्जीवाडा कर रहे हैं या कुछ अयोग्य लोगों को परीक्षा में बैठने दिया जा रहा है, बिना परीक्षा दिए भर्तियां हो रही हैं।' चौधरी ने कहा कि इस बात पर गौर किया जा सकता है कि एक विशेष अनुबंध में कोई भ्रष्टाचार है या नहीं, 'लेकिन अगर ये घटनाएं व्यवस्था और सरकार तथा इसकी प्रक्रियाओं में जनता का मौलिक भरोसा तोड़ती हैं तो यह इस देश में हो सकने वाली सबसे खराब चीज है।'

India