39600 मेधावी छात्र-छात्राओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य

39600 मेधावी छात्र-छात्राओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य

उ0प्र0 इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन लि0 प्रोक्योरमंेट एजेन्सी नामित 

लखनऊ:प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंत्री महबूब अली ने बताया है कि वर्ष 2015 में हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण मेधावी छात्र/छात्राआंें को लैपटाप प्रदान कर सम्मानित किया जायेगा,जिसके लिए उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा परिषद, उ0प्र0 माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद, उ0प्र0 मदरसा शिक्षा परिषद, सी0बी0एस0ई0 एवं आई0सी0एस0ई0 बोर्ड से हाई स्कूल एवं इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण मेधावी छात्र/छात्राओं को लैपटाप उपलब्ध कराये जाने की कार्यवाही की जायेगी। 

श्री अली ने बताया कि लैपटाप के क्रय के लिए आई0टी0 एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के अधीन उ0प्र0 इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन लि0 को प्रोक्योरमंेट एजेन्सी नामित किया गया है। लैपटाप की क्रय प्रक्रिया निर्धारित किये जाने के पश्चात वर्ष 2015 में हाई स्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण मेधावी छात्र/छात्राओं की संख्या का जनपदवार निर्धारण कर लैपटाप वितरित किये जाने की कार्यवाही सम्पन्न करायी जायेगी। इसके लिए विस्तृत शासनादेश दिनांक 16.09.2015 को निर्गत कर दिया गया है। 

माध्यमिक शिक्षा मंत्री श्री महबूब अली ने जानकारी दी कि शासनादेश के अनुसार उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा परिषद, उ0प्र0 मदरसा शिक्षा परिषद, सी0बी0एस0ई0 एवं आई0सी0एस0ई0 बोर्ड से हाई स्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं हेतु लैपटाप की उपलब्धता समान अनुपात में अर्थात 50-50 प्रतिशत की जायेगी। उन्होने कहा कि छात्र/छात्राओं को लैपटाप प्रदान कर सम्मानित किये जाने से आगामी वर्षो में उक्त बोर्डो से मान्यता प्राप्त हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट स्तर के विद्यालयों मेें छात्र संख्या में वृद्धि होने तथा अध्ययनरत छात्र/छात्राओं में कम्प्यूटर शिक्षा के प्रति जागरूकता संभावित है। 

उन्होने कहा कि उपलब्ध बजट व्यवस्था के सापेक्ष लगभग 39600 मेधावी छात्र/छात्राओं को लाभान्वित किये जाने का लक्ष्य है। इसके लिए जनपदवार हाई स्कूल एवं इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण मेधावी छात्र/छात्राओं को उनकी मेरिट के आधार पर लाभान्वित किये जाने की कार्यवाही की जायेगी। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India