ग्रीस के पास शरणार्थियों से भरी नाव पलटी, 4 नवजात सहित 34 की मौत

ग्रीस के पास शरणार्थियों से भरी नाव पलटी, 4 नवजात सहित 34 की मौत

एथेंस। बेहतर जिंदगी के लिए यूरोप जा रहे 34 शरणार्थियों की रविवार को समुद्र में डूबने से मौत हो गई। मरने वालों में चार नवजात और 10 बच्चे भी शामिल हैं। सीरिया और इराक में हिसक गतिविधियों के कारण बेहतर जिंदगी की तलाश में तुर्की से नाव पर सवार करीब 125 प्रवासी ग्रीस पहुंचने की कोशिश में थे।

इस दौरान समुद्र में बहुत तेज हवाएं चलने लगीं, जिससे ग्रीस तट से सौ मीटर पहले ही उनकी नौका पलट गई। हादसे में चार नवजात, 10 बच्चों सहित 34 लोगों की मौत हो गई। इस बीच, पिछले दो दिनों में सर्बिया की सीमा से रिकार्ड संख्या में शरणार्थी हंगरी पहुंचे हैं।

हंगरी की सरकार अब सीमा सील करने की तैयारी में जुटी है। बता दें कि 12 दिन पहले तर्की के तट पर डूबे तीन वर्षीय बच्चे के हादसे को दुनिया अभी भुला भी नहीं पाई थी।

ग्रीस के तटरक्षक बल ने बताया कि लकड़ी की एक नाव पर करीब 125 लोग सवार होकर ग्रीस की ओर आ रहे थे, तभी फार्माकोनीसी टापू के पास उनकी नौका डूब गई। जिससे 34 लोगों की मौत हो गई है। यह टापू समोस और कोस के रास्ते में पड़ता है।

अधिकारियों ने बताया कि 68 लोगों को बचा लिया गया है, जबकि 30 लोग तैरकर नाममात्र जनसंख्या वाले टापू पर पहुंच गए हैं। दो दिन पहले भी दो अन्य नावें डूब गईं थीं, जिससे चार बच्चों, एक युवक सहित कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई थी।