निष्पक्षता और  ईमानदारी से कराई जाएगी लेखपाल भर्ती परीक्षा: शिवपाल

निष्पक्षता और ईमानदारी से कराई जाएगी लेखपाल भर्ती परीक्षा: शिवपाल

 लखनऊ: प्रदेश के राजस्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि 13.सितम्बर को पूरे प्रदेश में होने वाली लेखपाल भर्ती परीक्षा देश की प्रतिष्ठित कम्पनी टी.सी.एस. द्वारा पूर्ण निष्पक्षता एवं पारदर्शी तरीके से कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस परीक्षा को निष्पक्षता एवं ईमानदारी से कराने के लिए कटिबद्ध है। श्री यादव ने कहा कि इसमें किसी भी स्तर से कोई भी लापरवाही नहीं होने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा पर निगरानी रखने के लिए प्रत्येक जिले में एक शासन स्तर से विशेष सचिव स्तर का अधिकारी तैनात किया जायेगा। ये अधिकारी लगातार राजस्व परिषद एवं शासन के सम्पर्क में रहकर रिपोर्ट देते रहेंगे।

राजस्व मंत्री आज राजस्व परिषद कैसरबाग के सभागार में लेखपाल भर्ती के सम्बन्ध में प्रेस प्रतिनिधियोे से वार्ता करते हुए शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के सम्बन्ध मे अवगत करा रहे थे। श्री यादव ने कहा कि प्रत्येेक जिले में एक कंट्रोल रूम बना दिया गया है। यदि किसी को कोई भी शिकायत हो तो अविलम्ब दर्ज करा सकता है। उन्होंने कहा कि जनपदों को उनके मांग के अनुसार अतिरिक्त पुलिस बल उपलब्ध करा दिया गया है कि कहीं पर भी किसी तरह की शिकायत या लेन-देल की शिकायत मिले तो तत्काल राजस्व परिषद को सूचित करें। उन्होेंने कहा कि किसी भी माध्यम से शिकायत मिलने पर तत्काल कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

श्री यादव ने कहा कि पूरे प्रदेश में 2000 हजार से अधिक परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। इसमें कुल 27 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे तथा इनमें 06 ऐसे जिले हैं जिनमे 01 लाख से अधिक तथा 09 जनपद ऐसे हैं जहां 50 हजार से अधिक लोग शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा की तीन कापियां होंगी तथा शिकायत होने पर तीनों कापियों को मिलाया जायेगाा। 

राजस्व मंत्री ने प्रेस प्रतिनिधियों को अवगत कराया कि पूरे प्रदेश की तहसीलों के सौंदर्यीकरण एवं मरम्मत कार्य के लिए लगभग 20 करोड़ रूपये की धनराशि स्वीकृति कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि किसी भी किसान/जनता को तहसील आने पर असुविधा का सामना न करना पड़े। तहसील परिसर में बैठने, पीने के ठण्ढे पानी तथा पूरे परिसर को पेंड़ पौधों से हरा-भरा एवं छायादार बनाया जाये।

Lucknow, Uttar Pradesh, India