बिहार चुनाव पांच चरणों में

बिहार चुनाव पांच चरणों में

12 अक्‍टूबर से 5 नवंबर होंगे चुनाव, परिणाम 8 नवंबर को 

नई दिल्‍ली: चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का का ऐलान कर दिया है। बिहार में पांच चरणों में चुनाव होंगे। पहले दौर की वोटिंग 12 अक्‍टूबर, दूसरे दौर की 16 अक्‍टूबर, तीसरे दौर की 28 अक्‍टूबर, चौथे दौरे की 1 नवंबर और पांचवें दौर की वोटिंग 5 नवंबर को होगी। जबकि 8 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी।

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त नसीम अहमद जैदी ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि बिहार के पांच चरणों के चुनाव में कुल 6.68 करोड़ वोटर मतदान प्रकिया में हिस्‍सा लेंगे। जैदी ने आगे बताया, चुनाव के मद्देनजर अंतरराष्‍ट्रीय सीमा पर खास नजर रहेगी और ऐहतियातन सभी मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी की जाएगी। हर विधानसभा क्षेत्र में दो मॉडल पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। चुनाव प्रकिया के लिए 243 पर्यवेक्षक बनाए जाएंगे। आज से आचार संहिता लागू कर दी गई है। जैदी ने आगे बताया कि पहले दौर के चुनाव की अधिसूचना 16 सितंबर तय की गई  है और पहले दौर में 23 सितंबर तक नामांकन होगा। कमज़ोर तबके की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जायेगा ताकि उनकी वोटो का दुरूपयोग न हो।

जैदी ने आगे बताया, बिहार में कुल 243 सीटों में से अनुसूचित जाति के लिए 38 और अनुसूचित जनजाति के लिए दो सीटें हैं। चुनाव के लिए 62779 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

पांच चरणों में होंगे चुनाव

12 अक्टूबर : समस्तीपुर, बेगुसराय, खगड़िया, भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा, जमुई।

16 अक्टूबर : रोहतास, जहानाबाद, कैमूर, अरवल, औरंगाबाद, गया।

28 अक्टूबर : सारण, वैशाली, नालंदा, पटना, भोजपुर, बक्‍सर।

1 नवंबर : पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, देवघर, शिवहर, सीतामढ़ी, मुज़फ़्फ़रपुर, सीवान, गोपालगंज।

5 नवंबर : मधुबनी, सुपौल, पूर्णिया, कटिहार, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, दरभंगा।

India