यूएस ओपन: वीनस को हरा सेरेना सेमीफ़ाइनल में

यूएस ओपन: वीनस को हरा सेरेना सेमीफ़ाइनल में

अमरीकी ओपन में टेनिस की दुनिया की सबसे ताक़तवर बहनों की टक्कर में पहला सेट 21 ग्रैंड स्लैम विजेता सेरेना विलियम्स के नाम रहा। टॉप सीड सेरेना ने पहला सेट 6-2 से अपने नाम कर लिया। लेकिन दूसरा सेट बड़ी बहन वीनस के नाम रहा।

2010 के बाद पहली बार क्वार्टर फ़ाइनल खेल रहीं वीनस ने दूसरा सेट 6-1 से अपने नाम किया और मैच में वापसी कर ली। लेकिन, तीसरा सेट एक बार फिर सेरेना ने 6-3 से जीता और टूर्नामेंट के सेमीफ़ाइनल में जगह बना ली।

दोनों बहनों के बीच ये 27वां अंतर्राष्ट्रीय मैच था। सेरेना ने 16वीं बार जीत अपने नाम कर ली। वीनस के नाम सेरेना के ख़िलाफ़ 11 जीत हैं। फ़्लशिंग मिडोज़ पर इससे पहले दोनों बहनें चार बार आपस में टकराई थीं जिसमें दोनों के नाम 2-2 मुक़ाबले थे। लेकिन सेरेना ने बुधवार को वीनस को हराकर इस जीत के अंतर को बढ़ा लिया है। 6 बार यूएस ओपन के साथ 21 ग्रैंड स्लैम जीत चुकीं सेरेना अब सेमीफ़ाइनल में इटली की रॉबर्टा विंची से टक्कर लेंगी।

सेरेना के लिए वीनस के ख़िलाफ़ हर मैच जीतना भावनाओं के उफ़ान से भी जीतने जैसा होता है। जीत के बाद सेरेना ने कहा कि यह उनके लिए बड़ा मौक़ा है। वह कहती हैं कि वीनस उनके लिए सबसे मुश्किल प्रतिद्वन्द्वी रही हैं। वह कहती हैं कि वीनस उनकी सबसे अच्छी दोस्त और सबसे कड़ी प्रतिद्वन्द्वी हैं इसलिए यह एक मुश्किल दिन भी है। सेरेना ये भी बताती हैं कि जब वह वीनस के ख़िलाफ़ मैच खेलती हैं तो यह नहीं सोचतीं कि अपनी बहन के ख़िलाफ़ खेल रही हैं क्योंकि उन्होंने पूरी ज़िन्दगी ऐसे ही ट्रेनिंग की है।

सेरेना इतिहास रचता नज़र आ रही हैं। सेरेना यूस ओपन जीतकर न सिर्फ़ कैलेंडर स्लैम पूरा कर सकती हैं बल्कि, 22 ग्रैंड स्लैम जीतकर वह स्टेफ़ी ग्राफ़ के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी। सेरेना के नाम जर्मनी की स्टेफ़ी ग्राफ़ से एक कम ख़िताब है जबकि ऑस्ट्रेलिया की मार्ग्रेट कोर्ट के नाम 24 ग्रैंड स्लैम ख़िताब हैं।