'फोटो खिंचाओ आंदोलन' बन गया था स्वच्छ भारत अभियान: केंद्रीय मंत्री

'फोटो खिंचाओ आंदोलन' बन गया था स्वच्छ भारत अभियान: केंद्रीय मंत्री

वाराणसी: केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री महेश शर्मा ने वाराणसी में शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाया गया 'स्वच्छ भारत अभियान' ढीला पड़ गया है। कई जगह तो यह प्रतीकात्मक हो गया। पहले चरण का अभियान फोटो खिंचाओ आंदोलन बन गया था, अब चरणबद्ध तरीके से इस पर काम शुरू किया जा रहा है।

बनारस के अस्सी घाट पर स्वच्छता अभियान में भाग लेने पहुंचे शर्मा ने यहां पहले से बने एक शौचालय का उद्घाटन भी किया। उन्होंने माना कि 'स्वच्छ भारत अभियान' कई जगहों पर हाथ में झाड़ू लेकर फोटो खिंचाओ आंदोलन बन गया था, लक्ष्य से भटके इस अभियान को फिर से राह पर लाया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्वच्छता अभियान में हर वार्ड के लोगों को जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही उड्डयन मंत्रालय द्वारा पांच करोड़ रुपये से कूड़ा उठाने के लिए गाड़ी और उपकरण जल्द दिया जाएगा। घाटों को पर्यटकों से जोड़ने के लिए वहां साउंड एंड लाइट सिस्टम शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गंगा किनारे बसे 1600 गांवों को 'नमामि गंगे' योजना से जोड़ा गया है। काशी नगरी के विकास को लेकर केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक 10 सितंबर को होने वाली है।

India