IMF ने भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था का चमकदार स्थान बताया

IMF ने भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था का चमकदार स्थान बताया

अंकारा : चीनी अर्थव्यवस्था में मंदी से विश्व बाजार के प्रभावित होने की आशंका के बीच समूह 20 (जी20) के वित्त मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक यहां शुरू हुई और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने आज कहा कि भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था के कुछ चमकदार स्थानों में से एक है।

आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टीन लगार्डे ने यह टिप्पणी जी20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैकों के गवर्नरों की बैठक में की। बैठक में मौद्रिक नीति संबंधी अनिश्चितताओं पर भी चर्चा की गयी। बैठक में मौजूद अधिकारियों के अनुसार लगार्डे ने कहा कि विकसित और उभरती अर्थव्यवस्थाओं के बीच, विकसित दुनिया में अधिकतर स्थानों पर समस्याएं हैं वहीं उभरती अर्थव्यवस्थाओं में, चीन में समस्याएं हैं हालांकि वैसी बड़ी नहीं है जैसा स्टाक बाजार बना रहे हैं।

अधिकारियों ने लगार्डे के हवाले से कहा कि उभरती अर्थव्यवस्थाओं के बीच अगर कहीं प्रगति है तो वह भारत में है। भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था के कुछ चमकदार स्थानों में से एक है। बैठक में दक्षिण कोरिया, आस्ट्रेलिया, चीन और अमेरिका के नीतिनिर्माता भी मौजूद थे। इस बीच चीन ने जी20 के अन्य सदस्यों को आश्वस्त किया कि उसकी अर्थव्यवस्था धराशायी नहीं होगी और वह धीमी गति से आगे बढ़ती रहेगी।