वेड ने दिलाई ऑस्ट्रेलिया को जीत

वेड ने दिलाई ऑस्ट्रेलिया को जीत

पहले एकदिवसीयमें इंग्लैंड को 59 रन से हराया 

साउथम्पटन : मैन आफ द मैच मैथ्यू वेड की नाबाद 71 रन की पारी और बाद में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया ने कल यहां इंग्लैंड को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 59 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी। टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे आस्ट्रेलिया ने बीच में 29 रन के अंदर चार विकेट गंवाये और 37वें ओवर में उसका स्कोर छह विकेट पर 193 रन था लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज वेड और आलराउंडर मिशेल मार्श ने 13 ओवर में 112 रन की अटूट साझेदारी की जिससे आस्ट्रेलिया छह विकेट पर 305 रन बनाने में सफल रहा।

इंग्लैंड की तरफ से लेग स्पिनर आदिल राशिद ने 59 रन देकर चार विकेट लिये। विश्व कप में आस्ट्रेलिया के हाथों 111 रन से हारने वाले इंग्लैंड ने अच्छी शुरूआत की और एक समय उसका स्कोर चार विकेट पर 194 रन था लेकिन इसी स्कोर पर तीन विकेट गंवाने से वह उबर नहीं पाया और आखिर में 45.3 ओवर में 246 रन पर आउट हो गया। इंग्लैंड की तरफ से सलामी बल्लेबाज जैसन राय ने सर्वाधिक 67 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका में जन्में इस बल्लेबाज का वनडे में यह पहला अर्धशतक है। जेम्स टेलर ने 49 और कप्तान इयोन मोर्गन ने 38 रन का योगदान दिया। आस्ट्रेलिया की तरफ से शेन वाटसन, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिन्स और मिशेल स्टार्क ने दो-दो विकेट लिये जबकि मिशेल मार्श और ग्लेन मैक्सवेल ने एक-एक विकेट हासिल किया। मोर्गन ने बाद में कहा, ‘हमने बीच के दस -15 ओवरों में मैच गंवाया जब आस्ट्रेलिया ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की। हमारी शुरूआत बहुत अच्छी रही। हमें वैसी शुरूआत मिली थी जैसी 305 रन के लक्ष्य का पीछा करने के लिये चाहिए थी। ’

इससे पहले आस्ट्रेलिया को वार्नर और जो बर्न्‍स ने पहले विकेट के लिये 76 रन जोड़कर अच्छी शुरूआत दिलायी। वार्नर ने इसके बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिये 57 रन जोड़े। वार्नर और स्मिथ की साझेदारी टूटने के बाद आस्ट्रेलियाई विकेट धड़ाधड़ गिरने लगे। बर्न्‍स के रूप में पारी का अपना पहला विकेट लेने वाले राशिद ने वार्नर को भी पवेलियन भेजा और फिर स्मिथ और जार्ज बेली को भी आउट किया। ग्लेन मैक्सवेल भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और मार्क वुड की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। वाटसन की खराब फार्म जारी रही। वह केवल छह रन बनाकर रन आउट होकर पवेलियन लौटे। आस्ट्रेलिया के लिये अच्छी बात थी कि उसके पास आठवें नंबर तक मंझे हुए बल्लेबाज थे।

वेड और मार्श ने शुरू में संभलकर बल्लेबाजी की लेकिन बाद में बड़े शाट भी खेले। वेड ने विशेष रूप से तेजी दिखायी और 40 गेंदों पर वनडे में अपना छठा अर्धशतक पूरा किया। वेड ने अपनी पारी में 50 गेंद खेली और 12 चौके लगाये। मार्श ने स्ट्राइक रोटेट करने की भूमिका अच्छी तरह से निभायी। उनकी 34 गेंद की पारी में दो चौके और एक छक्का शामिल है। मार्श ने यह छक्का पारी के आखिरी ओवर में क्रिस वोक्स पर लगाया जिससे कि टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचा। दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच शनिवार को लार्डस में खेला जाएगा।