हुवावे ने उतारा फोर्स टच डिस्प्ले वाला पहला हैंडेसट

हुवावे ने उतारा फोर्स टच डिस्प्ले वाला पहला हैंडेसट

चीन की कंपनी हुवावे टेक्नोलॉजीज़ की नज़र अब हाई एंड स्मार्टफोन मार्केट पर है। इस सेगमेंट में अब तक ऐप्पल और सैमसंग टेक्नोलॉजीज़ का दबदबा रहा है। कंपनी ने नई रणनीति के तहत बुधवार को अपना नया स्मार्टफोन हुवावे मेट एस भी पेश किया।

हुवावे मेट एस को बर्लिन में चल रहे आईएफए ट्रेश शो के दौरान लॉन्च किया गया। इस डिवाइस में 5.5 इंच 1080x1920 पिक्सल डिस्प्ले, आरजीबीडबल्यू सेंसर के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और फिंगरप्रिंट स्कैनर है। हुवावे ने बताया कि यह स्मार्टफोन फोर्स टच डिस्प्ले के साथ आएगा जो अपने किस्म का पहला है। फोर्स टच डिस्प्ले यूज़र द्वारा स्क्रीन पर धीमे से टैप करने और जोर से दबाने के बीच अंतर कर पाएगा। इस फ़ीचर की बदौलत यूज़र स्क्रीन पर जोर से ऊंगलियों को दबाकर कई एक्शन परफॉर्म कर पाएंगे।

खबर तो यह भी है कि ऐप्पल अगले हफ्ते आईफोन का नया मॉडल लॉन्च करने वाला है जिसमें फोर्स टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। हुवावे मेट एस स्मार्टफोन ऑक्टा-कोर किरिन 935 चिपसेट, 3जीबी रैम और 32जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आएगा। यह डिवाइस एंड्रॉयड 5.1.1 लॉलीपॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है जिसके ऊपर इमोशन यूआई 3.1 स्किन का इस्तेमाल किया गया है। स्मार्टफोन में 2700एमएएच की बैटरी है और इसके रियर पैनल पर बेहतर फिंगरप्रिंट सेंसर को भी जगह दी गई है।

चीन की इस कंपनी ने बताया कि हुवावे मेट एस रिटेल मार्केट में EUR 649 ($732, या करीब 48,300 रुपये) मे मिलेगा। वैसे, इस हैंडसेट का प्रीमियम वर्ज़न EUR 748 (करीब 55,600 रुपये) में उपलब्ध होगा।

मेट एस स्मार्टफोन 30 से ज्यादा देशों में उपलब्ध कराया जाएगा जिनमें चीन, जर्मनी, इजरायल, जापान, फ्रांस और स्पेन भी शामिल हैं। पश्चिमी यूरोप में इस हैंडसेट के लिए प्री-ऑर्डर बुकिंग 15 सितंबर से शुरू हो जाएगी।