सस्ते होंगे आवास और दूसरे कर्ज

सस्ते होंगे आवास और दूसरे कर्ज

एचडीएफसी, केनरा, एक्सिस बैंक ने जमा दर घटाई 

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक के बार-बार के आह्वान के बाद आखिरकार बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती की नई शुरुआत की है। निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने अपनी ऋण की आधार दर 0.35 प्रतिशत घटाकर 9.35 प्रतिशत कर दी। इस कदम से आवास तथा अन्य कर्ज सस्ते होंगे।

एचडीएफसी बैंक ने अपनी आधार दर 0.35 प्रतिशत घटाकर 9.35 प्रतिशत कर दी। यह उद्योग में सबसे कम है। वहीं, केनरा बैंक ने न्यूनतम उधारी दर 0.10 प्रतिशत कम कर 9.90 प्रतिशत कर दिया।

वहीं, एक्सिस बैंक ने विभिन्न परिपक्वता अवधि वाली जमा राशि पर ब्याज दरों में 0.5 प्रतिशत तक की कटौती की। 4 अगस्त को मौद्रिक नीति समीक्षा में रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा था कि बैंकों ने आधार दर में केवल 0.3 प्रतिशत की कटौती जबकि केंद्रीय बैंक ने नीतिगत ब्याज दर में 0.75 प्रतिशत की कमी की। एक सूत्र ने समाचार एजेंसी भाषा से कहा, ‘‘एचडीएफसी बैंक ने अपनी आधार दर या न्यूनतम ब्याज दर कम कर उद्योग में सबसे नीचे 9.35 प्रतिशत पर लाने का निर्णय किया है। नई दर कल से प्रभावी होगी।’’ फिलहाल भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक तथा एचडीएफसी बैंक की आधार दर 9.7 प्रतिशत है।

केनरा बैंक ने बंबई शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘‘निदेशक मंडल ने आधार दर 0.10 प्रतिशत कम कर 9.90 प्रतिशत करने को मंजूरी दे दी है।’’ नई दर तीन सितंबर 2015 से प्रभाव में आएगी।’’ वहीं एक्सिस बैंक ने विभिन्न परिपक्वता अवधि वाली जमा राशि पर ब्याज दरों में आज 0.5 प्रतिशत तक की कटौती की।

बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने विभिन्न परिपक्वता अवधि की मियादी जमा राशि पर ब्याज दरों में 0.20 प्रतिशत से 0.50 प्रतिशत की कटौती की है।’’