धंचायत वैनों के द्वारा बताएगा बैंक का महत्व, 34 ज़िलों के लिए 4 वैनें रवाना  

लखनऊ: देश के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक लिमिटेड ने आज उत्तर प्रदेश में धंचायत अर्थात धन की पंचायत अभियान की शुरुआत की जिसका उद्देश्य देश के देहाती और दूरदराज़ के क्षेत्रों में लोगों को बैंको के महत्त्व के बारे में जागरूक करना है । लखनऊ में आज एचडीएफसी बैंक हाउस से एचडीएफसी बैंक के ब्रांच बैंकिंग प्रमुख गुलजार सिंह, उत्तर प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव (वित्त) राहुल भटनागर और एचडीएफसी बैंक के क्षेत्रीय प्रमुख कुमार संजीव ने धँचायत वन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया । 

’धंचायत’ एचडीएफसी बैंक की ओर से तैयार की गयी एक शैक्षणिक फिल्म है, जो खास कर ग्रामीण क्षेत्रों में असंगठित स्रोतों (साहूकारों)से पैसे उधार लेने के खतरों के बारे में आगाह करती है। इस फिल्म को ग्रामीण भारत के लिए बैंक की सीएसआर गतिविधि स्वच्छ बैंकिंग के तहत प्रस्तुत किया गया है। इस फिल्म के जरिये ग्रामीण आबादी के सामने यह प्रदर्शित किया जायेगा कि लेनदेन में पारदर्शिता और साथ ही उधार लेने की प्रक्रिया में व्यक्ति के आत्म-सम्मान और उसकी गरिमा का क्या महत्व है। 

पंजाब, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात के बाद उत्तर प्रदेश पाँचवाँ ऐसा राज्य है, जहाँ बैंक ने अपनी यह पहल को आरंभ किया है। बैंक राज्य में रायबरेली, सीतापुर, श्रावस्ती, सुल्तानपुर, अमरोहा, बुलंदशहर, प्रतापगढ़, उन्नाव, गोंडा, जौनपुर, ज्योतिबा फुले नगर, गौतम बुद्ध नगर, अमेठी, कानपुर, संत रविदास नगर, अमरोहा, इलाहाबाद, इटावा, मेरठ, कन्नौज, बस्ती, सोनभद्र, फैजाबाद, संत कबीर नगर, चंदौली, गोरखपुर, आजमगढ़, मुजफ्फरनगर, कौशांबी, बलिया, सहारनपुर, चित्रकूट, देवरिया, सिद्धार्थ नगर, आगरा, शाहजहाँपुर, कुशी नगर, बरेली और महाराजगंज जिलों में 700 गाँवों को इसमें शामिल करेगा। राज्य स्तर पर एचडीएफसी बैंक की 60ः शाखाएँ अर्द्धशहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हैं और यह समावेशी विकास को समर्थन देने के अपने प्रयासों के तहत लगातार अंदरुनी इलाकों तक अपनी पहुँच बनाने के प्रयास कर रहा है। 

एचडीएफसी बैंक ब्रांड की धंचायत वीडियो वैनें देश भर में पूर्व, पश्चिम, दक्षिण, उत्तर और केंद्रीय भारत के तमाम हिस्सों में हजारों गाँवों तक जायेंगी। ये वैनें लोगों के इकट्ठा होने वाले स्थानों, जैसे हाट, बाजार, मेलों और ग्राम पंचायतों में रुकेंगी। 

लखनऊ में इस कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर एचडीएफसी बैंक के ब्रांच बैंकिंग प्रमुख गुलजार सिंह ने कहा, “एचडीएफसी बैंक में हम विश्वास करते हैं कि वास्तविक वित्तीय समावेश करने के लिए हमें केवल वित्तीय सुविधाएँ उपलब्ध करा देने से कहीं आगे बढ़ कर प्रयास करने की जरूरत है।