लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आज यहां उनके सरकारी आवास पर बिल एण्ड मेलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन के कन्ट्री हेड गिरेन्द्र बिहारी ने भेंट की। इस मौके पर प्रदेश सरकार तथा फाउण्डेशन द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में संयुक्त रूप से किए जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। साथ ही, आने वाले समय में सहयोग के सम्बन्ध में विचार-विमर्श भी किया गया।

श्री बिहारी ने फाउण्डेशन के स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्यों में सहयोग के लिए राज्य सरकार की सराहना करते हुए कहा कि विशाल आबादी वाले राज्य में फाउण्डेशन को स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य करने के लिए प्रदेश सरकार का निरन्तर सहयोग मिल रहा है। इस सेक्टर में उत्तर प्रदेश की सफलता की दर भी अच्छी है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा तय किए गए लक्ष्यों को हासिल करने में फाउण्डेशन अपना पूरा सहयोग प्रदान करता रहेगा। 

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में फाउण्डेशन को हर सम्भव सहयोग देने की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि राज्य सरकार चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए कृतसंकल्प है। ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बुलेन्स सर्विस काफी लोकप्रिय हैं। ये सेवाएं आपातकालीन चिकित्सा तथा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान कर रही हैं। 

श्री बिहारी ने कराए जा रहे कार्यों पर सन्तोष व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी संस्था सरकारी अस्पतालों में औषधि आपूर्ति की व्यवस्था को सुव्यवस्थित बनाने के लिए साॅफ्टवेयर के विकास में सहयोग प्रदान करेगी। इसके अलावा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में मानव संसाधन के बेहतर प्रबन्धन के लिए भी मदद करेगी। उन्होंने कहा कि फाउण्डेशन द्वारा एक डैश बोर्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके जरिये स्वास्थ्य सेक्टर के इंडीकेटर्स का प्रभावी अनुश्रवण किया जा सकेगा।

कन्ट्री हेड ने कहा कि उनका फाउण्डेशन राज्य सरकार के साथ मातृ एवं नवजात शिशु स्वास्थ्य, नियमित टीकाकरण, नई जीवन रक्षक वैक्सीन, बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल, आधुनिक गर्भ निरोधक साधनों के उपयोग को बढ़ावा देने एवं उनकी उपलब्धता जनता तक सुनिश्चित कराकर जनसंख्या नियंत्रण में सहयोग प्रदान करने के लिए कार्य कर रहा है। 

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार तथा फाउण्डेशन के बीच एक सहमति पत्र (एम0ओ0यू0) हस्ताक्षरित किया गया था, जिसके तहत यह संस्था मातृ एवं नवजात शिशु तथा बच्चों की स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाओं, टीकाकरण सहित स्वास्थ्य एवं कृषि सम्बन्धी विभिन्न कार्यक्रमों में राज्य सरकार को तकनीकी, प्रबन्धकीय तथा कार्यक्रम डिजाइन में सहयोग प्रदान कर रही है।