किसानों के लिए नई-नई योजनाएं लागू की जायें:  शिवपाल यादव

किसानों के लिए नई-नई योजनाएं लागू की जायें: शिवपाल यादव

राष्ट्रीय सहकारी कृषि एवं ग्राम्य विकास बैंक फेडरेशन लि० की 146वीं बैंठक सम्पन्न

लखनऊ:  राष्ट्रीय सहकारी कृषि एवं ग्राम्य विकास बैंक फेडरेशन लि० की 146वीं बोर्ड आफ मैनेजमेंट एवं वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक ग्राम्य विकास बैंक के मुख्यालय 10 माॅल ऐवन्यू, लखनऊ में आयोजित की गई जिसमें प्रदेश के मंत्री शिवपाल सिंह यादव तथा देश के समस्त सहकारी कृषि एवं ग्राम्य विकास बैंकों के चेयरमैन एवं प्रबन्ध निदेशक व प्रतिनिधि सम्मिलित हुए। सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि किसानों को अधिक से अधिक सुविधा उपलब्ध कराने पर जोर दिया जाए। उन्होंने बैंक के प्रतिनिधियों से कहा कि किसानों के लिए नई-नई योजनाएं लागू करने के प्रयास किये जायें। श्री यादव ने ऋण वितरण की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने एवं वूसली पर विशेष बल दिये जाने हेतु निर्देश दिये।

नाबार्ड के चेयरमैन भानवाला जी द्वारा सहकारी संस्थाओं को कृषि क्षेत्र में पूंजी निवेश बढ़ाने के उद्वेश्य हेतु ऋण प्रवाह को बढ़ाने पर बल दिया गया। उन्होंने यह भी अवगत कराया है कि देश के कुल कृषि क्षेत्र में सहकारी कृषि एवं ग्राम्य विकास बैंकों का शेयर बहुत कम हो गया है जिसे बढ़ाने की विशेष आवश्यकता है। नाबार्ड के चेयरमैन द्वारा किसानों के साथ बढि़या ताल-मेल बैठाने एवं वसूली हेतु विशेष प्रयास करने तथा वसूली के साथ-साथ किसानों को जागरूक करने तथा बैंक के अधिकारियों/कर्मचारियों के प्रशिक्षण पर विशेष बल दिये जाने की आवश्यकता बताई है।

इस बैठक में नाबार्ड के चेयरमैन  भानवाला जी, फेडरेशन के चेयरमैन मरार जी व फेडरेशन के प्रबन्ध, निदेशक रविन्द्रन जी, उपस्थित हुए एवं एन०सी०डी०सी० के डिप्टी एम०डी० द्वारा भी प्रतिभाग किया गया।

एल०डी०बी० फेडरेशन की बैठक में आये समस्त प्रतिनिधियों द्वारा बैंकों की प्रगति एवं गाॅवों के गरीब किसानों की उन्नति हेतु आपस में विचार-विमर्श किया गया तथा नाबार्ड द्वारा कम ब्याज दर पर अधिक से अधिक पुनर्वित्त उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में भी अनुरोध किया गया। उपस्थित बैंक के प्रतिनिधियों द्वारा नाबार्ड से बैंकों की शाखाओं के कम्प्यूटरीकरण कराये जाने में सहयोग एवं मार्गदर्शन दिये जाने की अपेक्षा की गई।

Lucknow, Uttar Pradesh, India