कोलंबो। चेहरे पर भावुकता, आंखों में आंसू और दिल में उमड़ी भावनाओं के साथ अपने घरेलू मैदान पर भारत के खिलाफ दूसरा टेस्ट खेलकर श्रीलंका के महान बल्लेबाज कुमार संगकारा ने अपने 15 वर्ष के सुनहरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर विराम लगा दिया। इस दौरान उनके परिवार के सदस्य, माता-पिता, पत्नी, कॉलेज टीचर समेत कई दिग्गज क्रिकेटर, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैथरीपाला और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे भी मौजूद थे। संगकारा अपने क्रिकेट करियर के इस आखिरी क्षण पर बेहद भावुक हो गए।

विदाई स्पीच में उन्होंने सबसे पहले अपने स्कूल प्रिंसीपल, कोच, परिवार, प्रशंसकों और फिर क्रिकेट टीम का धन्यवाद किया। हालांकि जैसे ही संगकारा ने अपने परिवार की ओर देखा वह भावुक हो गए। आंखों में आंसू और गला भरने के कारण संगकारा कुछ देर रूके और फिर उन्होंने कहा, मुझसे जब भी कहा जाता है कि मेरी प्रेरणा कौन है तो मैं कहूंगा कि मेरा परिवार ही मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा है। मेरे परिवार ने मुझे हमेशा समर्थन किया है और चाहे मुझे जीत मिली हो या हार। संगकारा इसके बाद काफी भावुक हो गये। उन्होंने खुद को संभालते हुये कहा, मैं आपको शर्मिदा नहीं करना चाहता। मैं इस तरह से भावुक नहीं होना चाहता। मैं वैसे भावुक होता भी नहीं लेकिन यह पल ऎसा है जब मेरा परिवार आज यहां मेरे लिए मौजूद हैं और मैं अपने इतने सफल क्रिकेट करियर को अलविदा कहने जा रहा हूं।

पूर्व श्रीलंकाई कप्तान ने कहा, मैं अपनी टीम और ड्रेसिंग रूम को बेहद याद करूंगा। कितनी बार हम क्रिकेट के बारे में बात करते थे तो कितनी ही बार बेवजह की बातें कर हंसा करते थे। टीम के साथ इतने लंबे समय तक बिताए समय को मैं सबसे अधिक याद करूंगा। ये टीम मेरे लिये एक परिवार जैसी है और अब श्रीलंकाई क्रिकेट का भविष्य इन्हें संभालना है।

उन्होंने मौजूदा कप्तान एंजेलो मैथ्यूज की प्रशंसा की और अपने टीम साथियों को मजबूती से आगे बढ़ने की सलाह दी। संगकारा ने कहा, मैथ्यूज आपने टीम को बहुत अच्छी तरह से अब तक संभाला है और मुझे आप पर गर्व है। बिना किसी डर के आगे बढ़ते रहना। डरने की जरूरत नहीं है।

संगकारा को रिटायरमेंट पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम की एक जर्सी भेंट की। इस जर्सी पर भारतीय टीम के सदस्यों ने साइन किए थे और संगकारा के लिए फेयरवैल मैसेज लिखा। इस गिफ्ट पर संगकारा ने कोहली को थैंक्यू कहा। वहीं पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने भी संगकारा को नई पारी के लिए बधाई दी। उन्होंने संगा को एक लिफाफा देते हुए पूर्व क्रिकेटर्स क्लब में शामिल होने के लिए न्योता।