नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने रविवार को उचित दर की 280 दुकानों की एक सूची जारी की है, जहां से सस्ते दर पर प्याज खरीदी जा सकती है। देश भर में प्याज की कीमत में हुई अत्यधिक वृद्धि के बाद दिल्ली सरकार 30 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज बेच रही है।

इस बीच सरकार ने प्याज के बढ़ते खुदरा मूल्य को नियंत्रित करने के उद्देश्य से निर्यात पर अंकुश लगाने व घरेलू आपूर्ति बढ़ाने के लिए शनिवार को प्याज के न्यूनतम निर्यात मूल्य को 275 डॉलर बढ़ाकर 700 डॉलर प्रति टन कर दिया। 

प्याज का निर्यात मूल्य बढ़ाने का निर्णय ऐसे समय में किया गया है जब थोक और खुदरा दोनों ही स्तरों पर प्याज के दाम बढ़ रहे हैं। प्याज की कीमतों में तेजी की वजह साल की शुरुआत में बेमौसम बारिश का होना है। खुदरा बाजार में प्याज के दाम 80 रुपये की ऊंचाई को छू गये हैं।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने के लिए प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य मौजूदा 425 डॉलर से बढ़ाकर 700 डॉलर प्रति टन करने का निर्णय किया गया है। प्याज की कीमतों पर सरकार की पैनी नजर है और उसने 10,000 टन प्याज आयात करने के लिए एक निविदा जारी की है जो 27 अगस्त को खुलेगी।

न्यूनतम निर्यात मूल्य वह मूल्य है जिसके नीचे निर्यात की अनुमति नहीं होती। पिछले कुछ सप्ताह से प्याज के दाम तेजी से बढ़े हैं। आज महाराष्ट्र के लासलगांव में प्याज का थोक भाव 57 रुपये किलो का स्तर छू गया। 

सरकार ने इससे पहले 26 जून को प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य 250 डॉलर से बढ़ाकर 425 डॉलर प्रति टन किया था। उपभोक्ता मामलों के सचिव 24 अगस्त को एसएफएसी, नाफेड, एमएमटीसी और दिल्ली सरकार के साथ स्थिति का जायजा लें।