एचआईएल के लिए खिलाडियों की नीलामी 17 सितंबर को

एचआईएल के लिए खिलाडियों की नीलामी 17 सितंबर को

277 खिलाड़ियों की होगी नीलामी, 135 भारतीय और 142 विदेशी

नई दिल्ली। हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) के चौथे संस्करण के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 17 सितंबर को नई दिल्ली में होगी। इस नीलामी में 277 खिलाड़ियों की नीलामी होगी, जिनमें 135 भारतीय और 142 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। नीलामी में हिस्सा लेने वाली छह फ्रेंचाइजी टीमें भारत, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, अमेरिका, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड्स, जर्मनी, बेल्जियम, स्कॉटलैंड, मलेशिया, जापान और दक्षिण कोरिया के खिलाड़ियों के लिए बोली लगाएंगी।

एचआईएल ने अगस्त की शुरुआत में फ्रेंचाइजी टीमों को तीन भारतीय और तीन विदेशी खिलाड़ियों को अपने साथ बनाए रखने का अधिकार दिया था। इसके बाद टीमों ने अगस्त में अपने साथ रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी थी। नए नियमों के तहत अब प्रत्येक फ्रेंचाइजी अपनी 20 खिलाड़ियों की टीम बना सकती है। इसमें 12 भारतीय और 8 विदेशी खिलाड़ियों को शामिल करने की अनुमति दी गई है।

एचआईएल की मौजूदा चैंपियन टीम रांची रेज द्वारा अपनी टीम में कप्तान एश्ले जैक्सन सहित अधिकतम छह खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है, जिसमें तीन विदेशी और तीन भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं पिछले सत्र की उपविजेता-जेपी पंजाब वारियर्स अपनी टीम को पूरा करने के लिए नौ भारतीयों और पांच विदेशी खिलाड़ियों के लिए बोली लगाएगी। पिछले सत्र के गोलकीपर जाप स्टॉकमैन को मुक्त करने के बाद वारियर्स अब उन्हीं की तरह विश्व स्तरीय गोलकीपर की भी तलाश करेंगे।

टीम अपने छह खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए जहां 252,500 डॉलर खर्च कर चुकी है, वहीं उसके पास 14 खिलाड़ियों की बोली के लिए 472,500 डॉलर बचे हुए हैं। पिछले सत्र में आई नई टीम दबंग मुंबई ने अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन कर टॉम बून सहित बाकी सभी खिलाड़ियों को मुक्त कर दिया है। दबंग मुंबई ने अपने रिटेन खिलाड़ियों पर 162,000 डॉलर खर्च किए हैं। उसके पास 17 खिलाड़ियों की बोली के लिए 563,000 डॉलर बाकी हैं।

दिल्ली वेवराइडर्स की बात की जाए तो टीम ने अपने छह खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए 211,000 डॉलर खर्च किए हैं और उसके पास बाकी खिलाड़ियों की बोली के लिए 514,000 डॉलर बाकी हैं। वहीं कलिंगा लांसर्स ने अपने तीन भारतीयों और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन किया है। उसके पास 15 खिलाड़ियों की बोली के लिए 520,000 डॉलर हैं।

उत्तर प्रदेश विजार्ड्स ने अपने पांच खिलाड़ियों को रिटेन कर बाकी सभी खिलाड़ियों को मुक्त कर दिया। रिटेन किए खिलाड़ियों पर 284,000 डॉलर खर्च करने के बाद अब टीम के पास 15 खिलाड़ियों की बोली के लिए 441,000 डॉलर बाकी हैं। एचआईएल के खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन लंदन के प्रसिद्ध नीलामकर्ता बॉब हेटन द्वारा किया जाएगा।