लखनऊ:  उत्तर प्रदेश महिला कल्याण निगम एवं हैडीक्राफ्ट विभाग, भारत सरकार के सहयोग से चिकनकारी मेगा क्लस्टर के अन्तर्गत सामुदायिक सुविधा एवं प्रशिक्षण केन्द्र महिला कल्याण निगम परिसर में विकसित किया गया है। सामुदायिक सुविधा एवं प्रशिक्षण का उद्घाटन आज महिला कल्याण एवं संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अरूण कुमारी कोरी द्वारा किया गया। 

श्रीमती कोरी ने कहा कि लखनऊ के प्रसिद्ध चिकनकारी शिल्प को बढ़ावा देने, इससे जुड़े कारीगरों, उद्यमियों एवं भावी उद्यमियों विशेषकर महिलाओं को आधुनिक बाजार की मांग के अनुसार उच्च तकनीकी से निपुण करने के उद्देश्य से प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना की गयी है। प्रशिक्षण केन्द्र अत्याधुनिक तकनीक से विकसित किया गया है। देश के दूसरे भागों एवं अन्य देशों में वस्त्र निर्माण में प्रचलित विभिन्न क्राफ्ट की नवीनतम् तकनीक में निपुण करने हेतु इस केन्द्र की स्थापना की गयी है।

महिला कल्याण एवं संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने कहा कि हाथ से काम करने वाले कारीगरों को उच्च शिक्षित डिजाइनरों एवं कम्प्यूटराइजड़ अत्याधुनिक मशीनों के सहयोग से चिकन के वस्त्र निर्माण की कला में पारंगत किया जायेगा। साथ ही उनके द्वारा निर्मित वस्त्रों का देश एवं विदेशों में भी व्यापार करने हेतु अवसर उपलब्ध कराया जायेगा। इस हेतु हैण्डीक्राफ्ट मेगा क्लस्टर मिशन, हैण्डीक्राफ्ट विभाग, भारत सरकार के साथ 10 वर्षों का अनुबन्ध भी स्थापित किया गया है। 

श्रीमती कोरी ने महिला कल्याण निगम के परिसर में स्थित एकल श्रमजीवी महिला छात्रावास का निरीक्षण भी किया। साथ ही वहां मौजूद महिला कारीगरों एवं उद्यमियों से रू-ब-रू हुई। उद्घाटन समारोह मंे महिला कल्याण निगम के अधिकारीगण एवं तमाम लोग मौजूद रहें।