बैंकाक में मंदिर के बाहर विस्फोट, 15 की मौत

बैंकाक में मंदिर के बाहर विस्फोट, 15 की मौत

नई दिल्ली: थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में एक हिन्दू मंदिर के बाहर हुए शक्तिशाली विस्फोट में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गयी। पुलिस ने बताया कि चिडलोम जिले में स्थित ‘एरावन’ मंदिर के बाहर स्थानीय समय के अनुसार शाम सात बजे के करीब विस्फोट हुआ।

भगवान ब्रह्मा का यह मंदिर बैंकाक के व्यावसायिक गढ़ के मुख्य मार्ग पर स्थित है और इसके आसपास तीन बड़े शॉपिंग मॉल हैं। ‘थाई टीवी’ के अनुसार, शाम को भीड़-भाड़ के दौरान हुए विस्फोट में कम से कम 15 लोग मारे गए और 80 से ज्‍यादा लोग घायल हुए हैं। घायलों में अधिकतर विदेशी सैलानी हैं। थाई पुलिस के मुताबिक ये एक आतंकी हमला है।

जिस इलाके में विस्फोट हुआ वो बैंकॉक का बिजनेस हब कहा जाता है। थाइलैंड के राष्ट्रीय पुलिस प्रवक्ता ले. जनरल प्राउत कहा, 'मैं धमाके की पुष्टि करता हूं, लेकिन धमाका किस प्रकार का था, इस बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता।' बताया जा रहा है कि घटना स्थल पर कई छत-विक्षत शव पड़े हैं। बताया जा रहा है कि बम किसी मोटर साइकिल पर रखा गया था। थाई पुलिस के मुताबिक ये एक आतंकी हमला है।

भगवान ब्रह्मा का ये मठ काफी मशहूर है और बैंकॉक के मुख्‍य व्‍यवसायिक केंद्र में स्थित है। हजारों की संख्‍या में बौद्ध श्रद्धालु यहां प्रतिदिन आते हैं। यह तीन तरफ से बड़े शॉपिंग मॉल्‍स से घिरा है जबकि इसके एक तरफ मुख्‍य सड़क है। धमाके के बाद पुलिस बल और एंबुलेंस घटना स्‍थल की तरफ रवाना हो गए।

बैंकॉक में भारतीय राजदूत हर्ष शृंगला ने बताया कि विस्फोट के कारणों के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। किसी भारतीय के हताहत होने की भी कोई खबर नहीं है। हम पूरी घटना पर नजर बनाए हुए हैं।

विदेश मंत्रालय के अनुसार बैंकॉक में भारतीय दूतावास ने भारतीयों की मदद के लिए इमरजेंसी नंबर जारी किए है : +66618819218

इमरजेंसी लैंडलाइन नंबर : +6622580300-5

विदेश मंत्रालय के ट्विटर हैंडल के अनुसार बैंकॉक में धमाके से संबंधित किसी प्रकार की मदद के लिए एससी सिन्हा और मानस मुस्तफी से संपर्क किया जा सकता है। सिन्हा से +66614021434 पर & मानस मुस्तफी से +66922605849 पर संपर्क किया जा सकता है।