श्रीलंका ने जीता 63 रनों से मैच, 112 पर सिमटी विराट सेना 

गॉल (श्रीलंका)। गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में श्रीलंका के  खिलाफ भारत ने शर्मनाक तरीके से मैच गंवा दिया। 176 रनों का पीछा करते हुए भारत बुरी तरह लड़खड़ा गया और 63 रनों से मैच हार गया। भारत की दूसरी पारी महज 112 रनों पर सिमट गई। भारत की ओर से सबसे ज्यादा 36 रन अंजिक्य रहाणे ने बनाए। इसके अलावा शिखर धवन ने 27 रन  बनाए। श्रीलंका की तरफ से स्पिनर हेराथ ने 7 विकेट चटकाए। जबकि टी कौशल ने तीन विकेट लिए।

आज सुबह भारत को पहला झटका नाइट वाचमैन इशांत शर्मा के रूप में लगा जो 10 रन पर आउट हो गए। 14 ओवर के बाद भारत का स्कोर 2 विकेट पर 30 रन था। इशांत के बाद रोहित शर्मा क्रीज पर उतरे। लेकिन रोहित बेरंग दिखे और हेराथ का शिकार बन गए। रोहित ने महज 4 रन बनाए। रोहित के बाद क्रीज पर कप्तान विराट कोहली उतरे। कोहली भी ज्यादा देर नहीं टिके और महज 3 रन बनाकर आउट हो गए। इसी के साथ 22 ओवर में भारत का स्कोर 4 विकेट पर 45 रन हो गया। विकेटों के पतन का सिलसिला यही नहीं रुका।

जीती हुई बाजी हार गई टीम इंडिया, श्रीलंका के सामने टोटल सरेंडर गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ भारत ने शर्मनाक तरीके से मैच गंवा दिया। 176 रनों का पीछा करते हुए भारत बुरी तरह लड़खड़ा गया और 63 रनों से मैच हार गया।

भारत को पांचवां झटका शिखर धवन के रुप में लगा जो 28 रन बनाकर आउट हो गए। छठे विकेट के रूप में साहा 2 रन बनाकर आउट हुए जबकि सातवें विकेट के रूप में हरभजन सिंह 1 रन बनाकर आउट हुए।  इस समय भारत का स्कोर था 32.4 ओवर में 7विकेट पर 67रन। ऋधिमान साहा के रूप में भारत को छठा और फिर हरभजन के रूप में सातवां झटका लगा। अश्विन भी महज 3 रन बनाकर चलते बने। अंजिक्य रहाणे ने जी तोड़ कोशिश करते हुए 36 रनों की पारी खेलकर हेराथ का शिकार बने।

मैच के तीसरे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए आठ ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 23 रन बना लिए थे। लोकेश राहुल पांच रन बनाकर आउट हुए जबकि शिखर धवन 13 और नाइटवॉचमैन इशांत शर्मा पांच रनों पर नाबाद लौटे।

इससे पहले, भारत ने मेजबान टीम की दूसरी पारी 367 रनों पर समेट दी थी। मेजबान टीम ने पहली पारी में 183 रन बनाए थे। भारत ने अपनी पहली पारी में 375 रन बनाए थे। इस तरह मेजबान टीम को 175 रनों की बढ़त प्राप्त हुई। मेजबान टीम की ओर से दिनेश चांडीमल 162 रनों पर नाबाद लौटे। यह चांडीमल की साहसिक पारी का ही नतीजा था कि भोजनकाल तक 108 रनों पर पांच विकेट गंवा चुका श्रीलंका पारी की हार को टालते हुए 175 रनों की बढ़त हासिल करने में सफल रहा।

इस क्रम में हालांकि चांडीमल को लाहिरू थिरिमान्ने (44) और जेहान मुबारक (49) का बेहतरीन साथ मिला। चांडीमल ने पहले थिरिमान्ने के साथ छठे विकेट के लिए 125 रन जोड़े और फिर मुबारक के साथ सातवें विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी निभाई। चांडीमल ने अपनी नाबाद पारी में 169 गेंदों का सामना कर 19 चौके और चार छक्के लगाए। 220 रनों पर पवेलियन लौटने वाले थिरिमान्ने ने 76 गेंदों पर चार चौके लगाए जबकि मुबारक ने 60 गेंदों की आकर्षक पारी में चार चौके और दो छक्के जड़े।

भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट लिए जबकि अमित मिश्रा को तीन सफलता मिली। अश्विन ने इस मैच में कुल 10 विकेट हासिल किए।  इस मैच में भारत की ओर से एक और रिकार्ड बना। अजिंक्य रहाणे ने इस मैच में आठ कैच लपके और एक मैच में सर्वाधिक सात कैच लपकने का पिछला रिकार्ड ध्वस्त किया। यह रिकार्ड साझा रूप से पांच खिलाड़ियों के नाम था।