गाले । भारतीय क्रिकेट टीम गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में श्रीलंका के साथ जारी पहला टेस्ट मैच जीतने से 153 रन दूर रह गया है। भारत को मेजबान टीम की ओर से 176 रनों का लक्ष्य मिला है। मैच के तीसरे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए आठ ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 23 रन बना लिए। लोकेश राहुल पांच रन बनाकर आउट हुए जबकि शिखर धवन 13 तथा नाइटवॉचमैन इशांत शर्मा पांच रनों पर नाबाद लौटे।

दूसरी पारी में श्रीलंका की ओर से दिनेश चांडीमल ने नाबाद 162 रन बनाए जबकि भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने चार और अमित मिश्रा ने तीन विकेट लिए। अश्विन ने इस मैच में 10 विकेट पूरे किए। पहली पारी में अश्विन ने छह विकेट लिए थे।

हरभजन सिंह को एक विकेट मिला जबकि ईशांत शर्मा और वरुण एरॉन ने भी एक-एक विकेट हासिल किए। भारत की ओर से अजिंक्य रहाणे ने श्रीलंका की दोनों पारियों में कुल 8 कैच लपके। वे ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गैरविकेटकीपर खिलाड़ी बन गए हैं।

इससे पहले विराट कोहली और शिखर धवन ने तीसरे विकेट के लिए 227 रनों की साझेदारी की जो श्रीलंका की पहली पारी के स्कोर से 44 रन ज्यादा है। दिल्ली के ये दो दबंग जब गॉल टेस्ट के पहले दिन पिच पर बल्लेबाजी करने के लिए मिले तो टीम इंडिया ने सिर्फ 10वें ओवर में 28 रन पर 2 विकेट खो दिए थे। पहले दिन शतकीय साझेदारी करने के बाद इन दोनों  बल्लेबाजों ने दूसरे दिन भी वही जुझारू रवैया दिखाया।

पहले 50 मिनट का खेल होने के बाद टीम इंडिया की तरफ से कोई चौका नहीं लगा। पूरे सत्र में सिर्फ 7 चौके लगे। आलम ये रहा कि कोहली जैसे आक्रामक बल्लेबाज शुरुआती 56 गेंद पर सिर्फ 17 रन बना सके, लेकिन इसके बाद दूसरे घंटे में इस जोड़ी ने गियर तेजी से बदला और लंच से चाय के बीच 99 रन ठोक डाले।

लंच के बाद कोहली ने अपने करियर का 11वां शतक और कप्तान के तौर पर चौथा टेस्ट शतक लगाया। जब टीम का स्कोर 255 रन था, तब कोहली के रूप में तीसरा विकेट गिरा। महज 2 रन बाद यानी 257 रन पर चौथे विकेट के रूप में रहाणे पवेलियन लौट गए।

निचले क्रम में विकेटकीपर रिद्दीमान साहा ने संघर्ष करते हुए अपने करियर की पहली अर्धशतकीय पारी खेली और पहली पारी में टीम इंडिया को बड़ी बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाई। लेकिन, कोहली-धवन की 227 रनों की साझेदारी टूटने के बाद टीम इंडिया ने सिर्फ 89 जोड़ने में ही 6 विकेट खो दिए।