रहाणे ने रचा विश्व कीर्तिमान

रहाणे ने रचा विश्व कीर्तिमान

गाले : अजिंक्य रहाणे पहली पारी में भले ही खाता नहीं खोल पाए, लेकिन स्लिप में मुस्तैदी से लगे रहे और टेस्ट क्रिकेट में सात कैच के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

जेहान मुबारक टीम इंडिया की जीत में देरी की वजह बने रहे। भज्जी ने आख़िरकार दूसरी पारी के अपने 16वें ओवर में जेहान मुबारक को चलता कर दिया। जेहान का कैच रहाणे की झोली में गया। जेहान मुबारकर टेस्ट में रहाणे का सातवां शिकार बने। इसके साथ ही रहाणे ने वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और बिशन सिंह बेदी ने ट्विटर पर उन्हें फ़ौरन शाबाशी दी।

27 साल के रहाणे ने पहली पारी में दिमुथ करुणारत्ने, लाहिरू थिरिमाने, दिनेश चंदीमल के कैच लपके तो दूसरी पारी में धमिका प्रसाद, कुमार संगाकारा, लाहिरू थिरिमाने, जेहान मुबारक और रंगना हेराथ के कैच लपक कर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया। रंगना हेराथ रहाणे का आठवां शिकार साबित हुए।

हालांकि रहाणे खुद पहली पारी में 0 के स्कोर के साथ लौटे, लेकिन उन्होंने कमाल की फ़ील्डिंग कर इसकी भरपाई ज़रूर कर दी। इससे पहले एक टेस्ट में सबसे ज़्यादा 7 कैच का रिकॉर्ड ग्रेग चैपल (ऑस्ट्रेलिया), यजुर्विंद्र सिंह (भारत), हसन तिलकरत्ने (श्रीलंका), स्टीवन फ़्लेमिंग (न्यूज़ीलैंड) और मैथ्यू हेडन (ऑस्ट्रेलिया) के नाम था। स्लिप में फ़ील्डिंग करते हुए अपने 16वें टेस्ट में रहाणे ने 8 कैच लपककर इस टेस्ट को अपने लिए यादगार बना दिया।

हालांकि किसी अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में सर्वाधिक कैच लेने का विश्व रिकॉर्ड रहाणे ने अपने नाम किया है, लेकिन प्रथम श्रेणी में सर्वाधिक कैच का रिकॉर्ड वाल्टर हैमंड के नाम है, जिन्होंने साल 1928 में ग्लूसेस्टरशायर की ओर से खेलते हुए सरे के विरुद्ध 10 कैच पकड़े थे।