टेनिस हसीना शारापोवा कमाई में नंबर वन

टेनिस हसीना शारापोवा कमाई में नंबर वन

वाशिंगटन। विश्व की दूसरे नम्बर की टेनिस खिलाड़ी रूस की मारिया शारापोवा कमाई के मामले में एक बार फिर शीर्ष पर मौजूद हैं। फोर्ब्स द्वारा जारी सर्वाधिक कमाई करने वाली महिलाओं की सूची में लगातार 11वीं बार भी टेनिस खिलाडियों का ही दबदबा रहा। शीर्ष दस में से सात स्थानों पर टेनिस की खिलाड़ी मौजूद हैं, जिसमें शारापोवा पहले स्थान पर रहीं। पिछले वर्ष की फ्रेंच ओपन चैम्पियन 28 वर्षीय शारापोवा की कुल कमाई दो करोड़ 92 लाख डॉलर रही। शारापोवा के बाद दूसरे स्थान पर नम्बर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स रहीं जिनकी कुल कमाई दो करोड़ 46 लाख डॉलर आंकी गई है।

फोर्ब्स की सूची में मैचों से मिलने वाली राशि के साथ ही खिलाड़ी के द्वारा विज्ञापन, व्यापार और अन्य सभी स्त्रोतों से एकत्रित कमाई भी शामिल रहती है। शीर्ष दस में टेनिस के अलावा जिन तीन महिला खिलाडियों को जगह मिली है उनमें चौथे स्थान पर मोटर रेसिंग ड्राइवर डेनिका पैट्रिक, आठवें स्थान पर मुक्केबाज रोंडा रॉउजी व नौंवें स्थान पर स्टेसी लेविस (गोल्फ) शामिल हैं। महिला खिलाडियों की कमाई की गणना पिछले वर्ष एक जून से लेकर इस वर्ष एक जून तक की तारीख में हुई।

पुरूषों में सबसे अधिक कमाई करने की सूची में सदी का महामुकाबला जीतने वाले पेशेवर मुक्केबाज अमरीका के फ्लॉयड मेवेदर पहले स्थान पर रहे। मेवेदर की सालाना कमाई 30 करोड़ डॉलर है। दूसरे स्थान पर मैनी पैकियाओ (16 करोड़ डॉलर) और तीसरे स्थान पर पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (सात करोड़ 95 लाख डॉलर) रहे।

शीर्ष 10 खिलाड़ी

1. शारापोवा (टेनिस) 2 करोड़ 92 लाख अमरीकी डॉलर

2. सेरेना (टेनिस) 2 करोड़ 46 लाख अमरीकी डॉलर

3. वोज्नियाकी (टेनिस) 1 करोड़ 46 लाख अमरीकी डॉलर

4. पेट्रिक (ऑटो रेसिंग) 1 करोड़ 39 लाख अमरीकी डॉलर

5. इवानोविक (टेनिस) 83 लाख अमरीकी डॉलर

6. क्विटोवा (टेनिस) 77 लाख अमरीकी डॉलर

7. हालेप (टेनिस) 68 लाख अमरीकी डॉलर

8. रॉउजी (मुक्केबाजी) 65 लाख अमरीकी डॉलर

9. लेविस (गोल्फ) 64 लाख अमरीकी डॉलर

10. रद्वांस्का (टेनिस) 60 लाख अमरीकी डॉलर