बिहार: महागठबंधन में सीटों का तालमेल फाइनल

बिहार: महागठबंधन में सीटों का तालमेल फाइनल

100-100 सीटों पर आरजेडी-जेडीयू, 40 पर कांग्रेस लड़ेगी चुनाव 

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पटखनी देने के लिए बने आरजेडी-जेडीयू और कांग्रेस के महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया है। महागठबंधन ने तय किया है कि बिहार के विधानसभा चुनावों में आरजेडी 100 सीटों, जेडीयू 100 सीटों और कांग्रेस 40 सीटों पर लड़ेगी। साथ ही महागठबंधन आगामी 30 अगस्‍त को पटना के गांधी मैदान में भी स्‍वाभिमान रैली करेगा, जिसमें महागठबंधन के सभी दलों के शीर्ष नेता शामिल होंगे।

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव और कांग्रेस नेता सीपी जोशी ने संयुक्‍त प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित करते हुए यह अहम घोषणा की। नीतीश ने कहा, महागठबंधन के बीच बिहार विधानसभा चुनावों को लेकर आपसी तालमेल और सहमति बन गई है। सीटों के किए गए बंटवारे के आधार पर हम मजबूती के साथ राज्‍य में चुनाव लड़ेंगे।

उन्‍होंने कहा, इसके अलावा 30 अगस्‍त को पटना के गांधी मैदान में होने वाली स्‍वाभिमान रैली में महागठबंधन में शामिल जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस के अलावा सपा, इनेलो और अन्‍य दल भी शामिल होंगे। यहां हम मिलकर जनता के सामने अपनी रणनीति रखेंगे। उन्‍होंने पीएम मोदी के डीएनए के बयान पर दोबारा निशाना साधते हुए कहा कि जो डीएनए लालू यादव का है, वही मेरा है।

वहीं, लालू प्रसाद यादव ने कहा, बहुत समय से बीजेपी द्वारा महागठबंधन में दरार की बात की जा रही है। तय हुआ कि हम मजबूती के साथ खेत से खलिहान तक बीजेपी और आरएसएस को बिहार चुनाव में रोकेंगे। बिहार में एकता का संदेश चला गया है। 30 अगस्‍त को गांधी मैदान में होने वाली स्‍वाभिमान रैली में पीएम नरेंद्र मोदी का जवाब दिया जाएगा। बिहार की जनता उन्‍हें चुनावों में सबक सिखाएगी। हम भाजपा को इन चुनावों में धूल चटाएंगे। हम लोग भाजपा और आरएसएस को खाली हाथ नागपुर पहुचाएंगे।

वहीं, कांग्रेस महासचिव सीपी जोशी ने कहा, कांग्रेस ने इस चुनाव में गठबंधन में चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। लोकतंत्र में सबसे बडा खतरा नरेद्र मोदी हैं। प्रभावशाली गठबंधन के रूप में हम मिलकर ताकत से लड़ेंगे। साथ ही गांधी मैदान में होने वाली पहली रैली में कांग्रेस पार्टी का नेतृत्‍व भी भाग लेगा।