LED बल्ब का प्रयोग कर बिजली की बचत करें: यासर शाह

LED बल्ब का प्रयोग कर बिजली की बचत करें: यासर शाह

लखनऊ: प्रदेश के ऊर्जा राज्यमंत्री  यासर शाह ने आज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमती नगर में एल0ई0डी0 होम लाइटिंग कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुये कहा कि प्रदेश में 7 वाॅट के इस बल्ब के प्रयोग से बिजली की खपत में बड़ी कमी आयेगी और विद्युत ग्रिड पर लोड कम होगा। अतः इस बल्ब के प्रयोग हेतु जन-जागरूकता की अत्यन्त ही आवश्यकता है। 

उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर इस बल्ब के प्रयोग से प्रदेश में वर्ष 2016 में 24 घंटे बिजली आपूर्ति का लक्ष्य पूरा किया जा सकेगा। श्री शाह ने कहा कि एलईडी बल्ब के प्रयोग से बिजली उपभोक्ता की जेब पर खर्च कम होगा। प्रदेश सरकार शीघ्र ही अभियान के तौर पर बड़े पैमाने पर स्ट्रीट लाइट में एलईडी बल्बों का प्रयोग करने जा रही है।

उन्होंने बताया कि अब तक 6 लाख एलईडी बल्बों का विभिन्न क्षेत्रों में वितरण हो चुका है और शीघ्र ही पूरे प्रदेश में अभियान चलाकर इसका वितरण किया जायेगा।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव ऊर्जा ने बताया कि दो किलोवाट से कम लोड वाले उपभोक्ता को अधिकतम 5 और 2 किलोवाॅट से अधिक लोड वाले उपभोक्ताओं को अधिकतम 10 एलईडी बल्ब दिए जाएंगे। इसके लिए उपभोक्ताओं को वर्ष 2015 का नवीनतम बिजली बिल में एक ही पता होना चाहिए।

इस अवसर पर मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री ए0पी0 मिश्रा व बड़ी संख्या में विद्युत विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। इस मौके पर स्टाल लगा कर बड़ी संख्या में आम जनता को एलईडी बल्बों का वितरण किया गया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India