विशाखापटनम: चीन की कम कीमत वाले स्मार्टफोन निर्माता कंपनी श्याओमी ने भारत में निर्मित अपने पहले स्मार्ट फोन को सोमवार को लॉन्च किया। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन.चंद्रबाबू नायडू ने रेडमी2प्राइम नामक इस स्मार्टफोन को लॉन्च किया, जो पूर्णत: आंध्र प्रदेश में ही बना है। कंपनी ने घोषणा की कि स्मार्टफोन का निर्माण फॉक्सकॉन के विशाखापट्टनम स्थित संयंत्र में किया जाएगा।

नायडू ने कहा कि श्याओमी द्वारा राज्य में स्मार्टफोन का निर्माण करना आंध्र प्रदेश के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि इससे मेक इन इंडिया व मेड इन आंध्र प्रदेश कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने उल्लेख किया कि चीन की कंपनी ने परियोजना का सिद्धांत से क्रियान्वयन तक का सफर 100 दिनों में पूरा कर लिया।

इस समारोह में ग्लोबल श्याओमी के उपाध्यक्ष ह्यूगो बारा, श्याओमी इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु जैन तथा राज्य के औद्योगिक नीति व कार्यक्रम विभाग के सचिव अभिताभ कांत ने शिरकत की। सैमसंग तथा एपल के बाद श्याओमी दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है।

रेडमी2 प्राइम स्मार्टफोन की कीमत 6,999 रुपये रखी गई है, जिसमें 4.7 इंच का डिस्प्ले है। फोन में 64 बीट स्नैपड्रैगन 410 क्वाड कोर 1.2 गीगा हट्र्ज का प्रोसेसर व दो जीबी रैम लगा है। फोन ड्यूअल सिम की सुविधा से लैस है, जिसमें 4जी की सुविधा भी दी गई है। इसकी डाउनलोड स्पीड 150 एमबीपीएस है।