भूकम्प के झटकों से डोला उत्तर भारत

भूकम्प के झटकों से डोला उत्तर भारत

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई शहरों में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए। जम्मू और कश्मीर ,पंजाब, दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

भूकंप के यह झटके 3.33 से 3.38 मिनट तक महसूस किए गए। भूकंप से अबतक किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। साथ ही पूरे पाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 6.2 बताई जा रही है।

दिल्ली और एनसीआर में जब भूकंप आया तो ऑफिसों में लोगों को हल्के झटके महसूस हुए। 40 सेकेंड तक लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। भूकंप के डर से लोग घर और ऑफिसों से बाहर निकल आए। पाकिस्तान-अफगानिस्तान के बॉर्डर हिंदुकुश पर भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है । जमीन से 210 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था। भारत में यह झटके लगातार कई बार महसूस किए गए हैं।

आशंका जताई जा रही है आफ्टर शॉक भी आ सकते हैं। हालांकि जानकारों का मानना है कि आफ्टर श़ॉक समान्य रुम से ज्यादा खतरनाक नहीं होता है, इसलिए लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। उत्तर भारत के कई शहरों में झटके महसूस होते ही लोग अपने दफ्तरों और घरों से बाहर सड़कों पर निकल  गए। कुछ महीने पहले नेपाल में आए भूकंप की तबाही लोगों के जहन में अब भी ताजा है, इसलिए लोग हल्के झटके महसूस होते ही दहशत में आ जाते हैं।

India