विश्व स्तनपान सप्ताह के समापन पर जागरूकता के लिए पांच प्रचार वाहन रवाना 

 लखनऊ:प्रदेश के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री  शंखलाल माझी ने विश्व स्तनपान सप्ताह (01 अगस्त से 07 अगस्त ) के समापन दिवस पर आज वृहद जन जागरूकता अभियान हेतु 5 प्रचार वाहनों को वी0वी0आई0पी0 गेस्ट हाउस, निकट लाॅरेटो स्कूल से झंड़ी दिखा कर रवाना किया। 

इस अवसर पर श्री माझी ने कहा कि माॅ द्वारा जन्म के तुरन्त बाद नवजात शिशुओं को स्तनपान कराने के संबंध में समाज में अनेक भ्रन्तियां व्याप्त है। इसे दूर करने हेतु समाज विशेष कर पिछड़े ग्रामीण क्षेत्रों व मलिन बस्तियों में निवास कर रहे लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। इसी क्रम में प्रदेश की राजधानी लखनऊ से पांच जन जागरूकता प्रचार वाहनों को आज रवाना किया गया, ये देर शाम तक लखनऊ के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर प्रचार-प्रसार का कार्य करेंगे।

श्री माझी ने कहा कि जन्म के तुरन्त बाद बच्चे को मां का पहला गाढ़ा (खिरसा) दूध अवश्य पिलाएं तथा 6 महीने तक बच्चे को केवल मां का दूध ही पिलाएं। मां का दूध बच्चे के लिए सम्पूर्ण आहार है, यह बच्चे को संक्रमण एवं अन्य बीमारियों से बचाता है। बच्चे के लिए मां के दूध से बेहतर कोई आहार नहीं है।

इस अवसर पर कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि राज्यसभा सदस्य डा0 अशोक बाजपेयी ने कहा कि नवजात शिशु का शारीरिक एवं मानसिक विकास माॅं के दूध से तेजी से होता है। पहले 6 माह में बच्चे को मां के दूध के अलावा किसी अन्य चीज की आवश्यकता नहीं होती है अतः बच्चों को जन्म के बाद घुट्टी, शहद या गाय का दूध, पानी इत्यादि न दें।

वल्र्ड विजन इण्डिया, चाईल्ड हेल्थ नाऊ एवं आरोह वेल्फेयर सोयायटी आदि संस्थाओं के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विभिन्न समुदायों की महिलाओं ने भी भाग लिया। इस अवसर पर वल्र्ड विजन के एसोसियेट डायरेक्टर सस्मिता जेना, डा0 संजय अविनाश, निहार रंजन दास, वर्गीस जेकब आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का ंसचालन अल्पना मेहरोत्रा द्वारा किया गया। इस अवसर पर सांस्कृतिक संस्था संस्कार के मुकेश श्रीवास्तव द्वारा नुक्कड़ नाटक आदि के जरिये महिलाओं को जागरूक किया।