हज यात्रियों को न हो कोई शिकायत: आज़म

हज यात्रियों को न हो कोई शिकायत: आज़म

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने हज हाउस में व्यवस्था का लिया जायज़ा 

लखनऊ: प्रदेश के नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आज़म खाँ ने आज यहां मौलाना अली मियाँ मेमोरियल हज हाउस में हज तैयारियों के संबंध में आयोजित जिला प्रशासन तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस बार हज हाउस में प्रवास के दौरान हज यात्रियों के लिए बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाये और इस वर्ष गत वर्ष की भांति अव्यवस्था होने की शिकायतें नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने हज हाउस में हज समिति, नगर निगम, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग जैसे विभागों से तैनात किये जाने वाले कर्मियों को आगाह किया कि यदि इस बार उन्होंने किसी भी तरह की अव्यवस्था फैलायी तो उन्हें किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा।

जिला प्रशासन एवं अन्य संबंधित विभागों द्वारा पूर्व में इस अवसर पर दिये गये सहयोग की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इस बार भी हमें इन अधिकारियों और कर्मचारियों से बेहतर सहयोग मिलेगा। उन्होंने हज हाउस के अन्दर व बाहर बेहतर साफ-सफाई, खासकर शौचालयों की साफ-सफाई पर जोर देते हुये नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि इस कार्य में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन से हज हाउस में अच्छे और व्यवहार कुशल अधिकारियों और कर्मचारियों को तैनात किये जाने की अपेक्षा की है।

उन्होंने कहा कि हज हाउस के बाहर दुकानें लगाने की इजाजत न दी जाय तथा हज हाउस से हवाई अड्डे तक सुचारू यातायात व्यवस्था सुनिश्चित की जाय ताकि किसी प्रकार की अव्यवस्था न फैले।

नगर विकास मंत्री ने एअरपोर्ट व एअर लाइन के अधिकारियों को खासकर हिदायत दी कि वे हज यात्रियों के साथ अच्छा व्यवहार करें जैसा कि वे अन्य यात्रियों के साथ करते हैं। अव्यवस्था के मसले पर बोलते हुये उन्होंने कहा कि एक हज यात्री के साथ केवल एक खिदमतगार लाने की इजाजत होगी। इस लिए किसी भी हज यात्री को एक से ज्यादा खिदमतगार हज हाउस के अन्दर विनम्रतापूर्वक न लाने दिया जाय। 

इस अवसर पर लखनऊ के जिलाधिकारी श्री राजशेखर ने अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री को आश्वासन दिया कि जिला प्रशासन द्वारा बेहतरीन व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायेंगी तथा अच्छे एवं दक्ष अधिकारियों एवं कर्मचारियों को हज हाउस के अन्दर व बाहर तैनात किया जायेगा। लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश पाण्डेय ने भी बेहतर सुरक्षा व्यवस्था का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि इस बार 50 के स्थान पर 75 महिला सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जायेगा।

इस बार लखनऊ इम्बारकेशन प्वाइंट से कुल 10,627 हज यात्री सऊदी अरब हज के लिये जायेंगे। पहली उड़ान आगामी 16 अगस्त को जायेगी और उड़ानों का यह सिलसिला आगामी 1 सितम्बर तक जारी रहेगा। इस अवसर पर नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण सचिव श्री श्रीप्रकाश सिंह के अलावा हज समिति के सदस्यगण तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India