समाजवाद का रास्ता ही तरक्की और खुशहाली का रास्ता है: मुख्यमंत्री

समाजवाद का रास्ता ही तरक्की और खुशहाली का रास्ता है: मुख्यमंत्री

प्रदेश सरकार ने जनता से किये गये वादों को पूरा किया: मुलायम सिंह यादव, समाजवादियों ने छोटे लोहिया को याद किया 

इंस्टेंटखबर ब्यूरो 

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री  अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवाद का सेकुलर-सोशलिस्ट रास्ता ही देश-दुनिया को असली तरक्की और खुशहाली की ओर ले जा सकता है। वैश्वीकरण के आज के दौर की बदली हुई परिस्थितियों में समाजवादी विचारधारा और अधिक उपयोगी हो गई है क्योंकि समाजवाद के सरोकार सभी की मूलभूत आवश्यकताएं पूरी करने, भेदभाव मिटाने, गरीब, मजदूर और किसानों की खुशहाली व बेरोजगारों को रोजगार दिलाने से जुड़े हुए हैं। 

मुख्यमंत्री आज यहां प्रख्यात समाजवादी नेता व चिन्तक स्व0 जनेश्वर मिश्र की 83वीं जयंती पर जनेश्वर मिश्र पार्क स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के पश्चात इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। श्री यादव ने कहा कि समाजवादियों का रास्ता ही ठोस विकास का रास्ता है। प्रदेश की समाजवादी सरकार डाॅ0 राम मनोहर लोहिया और स्व0 जनेश्वर मिश्र जैसे समाजवादी चिंतकों के दिखाये हुए रास्ते पर चल रही है। 

श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए लगातार फैसले लेकर काम कर रही है, लेकिन विरोधी ताकतें इसमें बाधा पैदा करती हैं। प्रदेश सरकार जनता के लिए अधिक से अधिक सुविधाएं बढ़ाने का प्रयास कर रही है, क्योंकि समाजवादी हमेशा जनता के हित के लिए काम करते हैं। देश की अन्य कोई राज्य सरकार इस तरह काम नहीं कर रही है। 

श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार के विकास के कार्य भी उल्लेखनीय हैं। मेट्रो रेल आज बड़े शहरों की जरूरत है। राज्य में सबसे ज्यादा शहरों में मेट्रो रेल पर काम चल रहा है। देश के सबसे लम्बे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के निर्माण से शहरों के साथ-साथ गांव भी एक बड़े नेटर्वक से जुड़ जाएंगे, जिससे व्यापार बढ़ेगा तथा किसानों को भी लाभ होगा। इससे किसानों की पैदावार तेजी से मण्डियों तक पहुंचेगी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व रक्षा मंत्री एवं सांसद मुलायम सिंह यादव ने कहा कि स्व0 जनेश्वर मिश्र से उनका बहुत निकट सम्बन्ध था। वे कहते थे कि सरकार की कथनी और करनी में भेद नहीं होना चाहिए। प्रदेश सरकार ने जनता से किये गये वादों को पूरा करके अच्छा काम किया है। विधान सभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय ने स्व0 जनेश्वर मिश्र को याद करते हुए कहा कि वे गरीब, पिछडे़ तथा सताये हुए लोगों के लिए आजीवन संघर्ष करते रहे। लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने स्व0 जनेश्वर मिश्र को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि छोटे लोहिया चलते-फिरते ज्ञानकोष थे, वे कहते थे कि गरीबों के आंसू पोछना ही सही समाजवाद है।

कार्यक्रम को राज्य सरकार के मंत्रिगण अहमद हसन, राजेन्द्र चौधरी, अम्बिका चौधरी, राम गोविन्द चौधरी, ओम प्रकाश सिंह, गायत्री प्रसाद प्रजापति, श्री ब्रह्माशंकर त्रिपाठी, दुर्गा प्रसाद यादव, कैलाश यादव, अरविन्द कुमार सिंह गोप तथा विजय बहादुर पाल ने भी सम्बोधित किया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India