दूसरे टी-20 में पाकिस्तान की रोमांचक जीत

दूसरे टी-20 में पाकिस्तान की रोमांचक जीत

कोलोम्बो: कप्तान शहीद आफरीदी, आल राउंडर अनवर अली और इमाद वसीम की धुआंधार बल्लेबाज़ी की बदौलत पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ कोलोम्बो में खेल गया दूसरा टी-ट्वेंटी मैच रोमांचक अंदाज़ में एक विकेट से जीत लिया , इसी के साथ पाकिस्तान ने टी-ट्वेंटी मैचों की श्रंखला भी 2 -0 जीतने में सफलता प्राप्त की । 

जीत के लिए मिले 173  रनों के लक्ष्य को पाकिस्तान के इमाद वसीम ने अन्तिम ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का लगाकर पूरा किया । एक समय पाकिस्तान की हालत बहुत खस्ता थी उसके पांच बल्लेबाज़ 40 रनों के स्कोर तक आउट हो चुके थे। अंतिम 12 ओवरों में पाकिस्तान को 11 रनों से भी अधिक का औसत चाहिए था । ऐसे समय में पाकिस्तान के कप्तान बूम बूम आफरीदी ने अपना जलवा दिखाया और 22 गेंदों पर धुंआधार पारी खेली। लेकिन मैच  हीरो तो अनवर अली साबित हुए जब उन्होंने अपने जीवन की एक यादगार पारी खेलकर पाकिस्तान को जीत के बेहद करीब पहुंचा दिया। अनवर अली सिर्फ 17 गेंदों पर 46 राणोंकी यादगार इनिंग खेली । अनवर 19 वें ओवर में आउट हुए, उनके पीछे सुहैल तनवीर भी रन आउट होकर चलते बने। इस समय मैच बेहद रोमांचक हो गया था । पाकिस्तान को अंतिम ओवर में जीत के लिए 6 रनों की आवश्यकता थी और केवल एक विकेट शेष था। स्ट्राइक इरफ़ान के पास थी जिन्होंने पहली गेंद पर एक रन लेकर स्ट्राइक इमाद वसीम को दी और वसीम ने फर्नांडो की गेंद पर छक्का लगाकर मैच पाकिस्तान की झोली में डाल दिया । 

इससे पहले श्रीलंका ने खराब शुरुआत के बाद एक चैलेंजिंग स्कोर खड़ा किया। श्रीलंका की ओर से डी जयसूर्या ने 40, कापुगेदरा ने आक्रमक 46  और सृवरदाना ने 23 रनों की पारी खेली । 

बने कई रिकॉर्ड 

श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेले गए सीरीज़ के अंतिम टी-20 मैच में पाकिस्तान को जीत दिलाने में अनवर अली का अहम योगदान रहा। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज़ अनवर अली पाकिस्तान की ओर नंबर 9 पर बल्लेबाज़ी करने उतरे और महज 22 गेंदों पर उन्होंने 46 रन बनाकर मैच को पाकिस्तान के पक्ष में कर दिया। यह टी-20 इंटरनेशनल के इतिहास में नंबर 9 बल्लेबाज़ का सबसे ज़्यादा रनों का रिकॉर्ड है।

इससे पहले पाकिस्तान के ही सोहेल तनवीर ने श्रीलंका के खिलाफ नंबर 9 बल्लेबाज़ के तौर पर 41 रन बनाए थे। पाकिस्तान ने ये मुक़ाबला महज एक विकेट के अंतर से जीता। यह टी-20 क्रिकेट में महज तीसरा मुक़ाबला है जिसमें कोई टीम एक विकेट से जीत हासिल करने में कामयाब हुई है।

इससे पहले इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड्स ने बांग्लादेश को एक-एक विकेट से हराया हुआ है।

पाकिस्तान ने 174 रन बनाकर मैच जीता, यह टी-20 में उनका सबसे बड़ा चेज़ है। इतना ही नहीं ये पहला मौका है जब पाकिस्तान ने 50 रन के भीतर 5 विकेट गिरने के बाद भी मैच जीत लिया है। इससे पहले सात मौके ऐसे आए जहां पांच विकेट गिरने के बाद टीम वापसी करने में नाकाम रही।

 वैसे पाकिस्तान की ये जीत इस मायने में भी खास है कि इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने इस सीरीज़ में 7 मैच जीत लिए। दो टेस्ट, तीन वनडे और दो टी-20। यह श्रीलंका के खिलाफ़ किसी भी द्विपक्षीय सीरीज़ में पाकिस्तान का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। इससे पहले 1994 में टीम ने श्रीलंका को 3 टेस्ट और 4 वनडे मैच में हराया था।