एपटेक ने की बैंकिंग एवं फायनेंस अकादमी की स्थापना

एपटेक ने की बैंकिंग एवं फायनेंस अकादमी की स्थापना

लखनऊ ।वैश्विक शिक्षा कम्पनी  एपटेक लि ने एपटेक बैंकिंग एण्ड फायनेंस एकेडमी की स्थापना की है जिसका लक्ष्य बीएफएसआई क्षेत्र में कौशल की कमी को पूरा करना है।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के अनुसार, बीएफएसआई सेक्टर में वर्ष 2016-17 तक 1.5 मिलियन नए रोजगारों की जरूरत होगी। कुशल कामगारों के अभाव इस क्षेत्र के विकास में सबसे बड़ा रोड़ा बना हुआ है नतीजतन इसका विकास अवरुद्ध सा हो गया है।

एपटेक का प्रमाणित बैंकिंग स्पेशियलिस्ट (एसीबीएस) कार्यक्रम एपटेक बैंकिंग एण्ड फायनेंस एकेडमी पेश कर ही है। इस कार्यक्रम को इस प्रकार तैयार किया गया है कि फ्रण्ट आॅफिस के लिए नई उम्र के बैंकिंग कौशल को बैंकिंग परिचालनों के योग्य बनाया जा सके। प्रारम्भिक तौर पर इस वर्ष यह कार्यक्रम देश के 21 केन्द्रों पर संचालित किया जाएगाए लेकिन अगले साल तक इन सेन्टर्स की संख्या बढ़ा कर 100 कर दी जाएंगी। एपटेक इसमें अन्य वित्तीय सेवा क्षेत्रों के लिए इसी पाठ्यक्रम के तहत और भी कार्यक्रम शामिल करने की योजना है। 

इस विकास पर अपनी टिप्पणी में एपटेक लि. के निदेशक श्री अनुज कक्कर ने कहा कि ‘‘बीएफएसआई भारत में सबसे तेजी के साथ विकसित होता क्षेत्र हैं। ऐसे में जबकि भारतीय बैंकिंग उद्योग के  वर्ष 2025 तक विश्व का तीसरा सबसे बड़ा बैंकिंग उद्योग बनने की संभावना है, इसके सामाने सबसे बड़ी बाधा कुशल सम्पदा की है। उन्होंने कहा कि हमने मिशन को इसीलिए हाथ में लिया ताकि कुशल लोगों की कमी को 5000 लोगों को प्रतिवर्ष प्रशिक्षण प्रदान कर इस कमी को दूर किया जा सके। ये ऐसे कुशल लोग होंगे जिन्हें सर्टीफाइड बैंकिंग स्पेश्यिलिस्ट कहा जा सकता है।‘‘ 

एसीबीएस कार्यक्रम अधुनातन पाठ्यक्रम की पेशकश के साथ है जो ऐसे विशेषज्ञ तैयार करेगा विशेष रूप से बीएफएसआई क्षेत्र की बदलती हुई मांग को पूरा करने में सफल होगा यह पाठ्यक्रम केस स्टडी के आधार और जीवन्त बाजार परिदृश्य पर आधारित होगा।