लीबिया: लीबिया में चार भारतीय नागरिकों को अगवा किए जाने की खबर है। विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, इन भारतीयों को लीबिया के सिरते शहर से अगवा किया गया, जहां वे एक यूनिवर्सिटी में पढ़ाने का काम किया करते थे।

विदेशमंत्रालय के प्रवक्ता मुताबिक, भारतीयों के अगवा होने की जानकारी दो दिन पहले मिली है। इसमें तीन शिक्षक हैं और एक व्यक्ति यूनिवर्सिटी में काम करते हैं।

जहां से इन्हें अगवा किया गया, वह इलाका पूरी तरह से आईएसआईएस के कब्जे में है। इसलिए शक जताया जा रहा है कि अगवा करने के पीछे आईएसआईएस का हाथ है।

विदेशमंत्रालय पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए है और त्रिपोली स्थित भारतीय दूतावास के जरिये इस कोशिश में जुटा है कि अगवा भारतीयों का अता-पता लगाया जा सके।

विदेशमंत्रालय ने अगवा किए गए लोगों के परिवारवालों से भी संपर्क साध लिया है। इनमें से दो हैदराबाद से और दो कर्नाटक से हैं,  लेकिन अभी तक अगवा लोगों की पहचान जाहिर नहीं की गई है।

आईएसआईएस अक्सर विदेशी नागरिकों को अगवा करता है, जिसका मुख्य मकसद फिरौती मांगना होता है, लेकिन विदेशमंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, इस मामले में अभी तक किसी तरह की कोई मांग सामने नहीं आई है।

बता दें कि इस्लामिक स्टेट ने इराक़ और सीरिया के कई इलाकों के बड़े हिस्सों पर कब्ज़ा जमा रखा है और 2014 में इस संगठन ने औपचारिक रूप से अपने कब्ज़े वाले इलाक़े को ‘ख़िलाफ़त’ यानी इस्लामिक या शरिया कानून के तहत चलने वाले राज्य के रूप में घोषित कर दिया है। अब तक इराक़ से 39 भारतीय लापता हैं।