FTII छात्रों से मिले राहुल, भाजपा ने दिखाए काले झंडे

FTII छात्रों से मिले राहुल, भाजपा ने दिखाए काले झंडे

नई दिल्‍ली : फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) के नए अध्यक्ष गजेन्द्र चौहान की नियुक्ति के खिलाफ विरोध कर रहे छात्रों के समर्थन में अब कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी जुड़ चुके हैं। राहुल प्रदर्शनकारी छात्रों से मिलने के लिए आज पुणे स्थित FTII पहुंचे। यहां उन्‍होंने छात्रों से मिलकर उनसे मुद्दों पर विस्‍तार से बातचीत की और उनका समर्थन भी किया। इससे पहले कांग्रेस दफ्तर पहुंचने पर राहुल को बीजेपी के विरोध का सामना भी करना पड़ा। उन्‍हें यहां बीजेपी कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाए।

दरअसल, FTII छात्रों की मांग है क‍ि गजेन्द्र चौहान FTII अध्यक्ष पद के काबिल नहीं हैं, इसलिए उन्हें इस पद से हटा देना चाहिए। अब छात्रों ने राहुल गांधी से मदद की गुहार लगाई है कि वे इस मुद्दे को संसद में उठाएं। छात्र FTII गवर्निंग काउंसिल को पुनर्गठित करने की मांग पर कायम हैं। हालांकि वे केंद्र सरकार से अपनी मांगें मनवाने में अभी तक असफल रहे हैं।

छात्रों ने राहुल गांधी को चिट्ठी लिखकर अपने मुद्दे बताए और संसद में छात्रों की आवाज़ पहुंचाने की मांग की है। उच्च शिक्षा संस्थानों पर सरकार की दखलंदाज़ी और हमलों के खिलाफ छात्र राहुल गांधी से अपील कर रहे हैं कि वह संसद तक इस मुद्दे को ले जाएं। हाल में राहुल गांधी ने IIT मद्रास के विवादित  'आंबेडकर पेरियार स्टडी सर्किल' पर लगाए गए सरकार के प्रतिबंध के खिलाफ आवाज़ उठाई थी और पिछले महीने सरकार ने APSC से प्रतिबन्ध हटा दिया।

FTII छात्र उम्मीद कर रहे हैं कि राहुल गांधी उनके मुद्दे से जुड़कर इस मसले को सुलझाने में उनकी मदद करेंगे। इससे पहले FTII छात्र 3 जुलाई को दिल्ली में सूचना एवं प्रसारण मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात कर चुके हैं, लेकिन इस बैठक में कोई समाधान नहीं निकला। छात्रों ने आरोप लगाया कि उन पर अपनी हड़ताल वापस लेने का दबाव बनाया जा रहा है और इंस्टिट्यूट का निजीकरण करने की धमकी दी जा रही है।

सोमवार को फिल्मकार विधु विनोद चोपड़ा और राजू हिरानी ने दिल्‍ली में फिर से अरुण जेटली से मुलाक़ात की और इंस्टिट्यूट के मुद्दे हल करने के अलावा FTII में सुरक्षा बढ़ाने की मांग की। छात्र अब अपने आंदोलन को दिल्ली ले जाना चाहते हैं और 3 अगस्त को दिल्ली में बड़ी रैली करने का आयोजन किया गया है।

India