हज के दौरान अनुशासन का करें पालन: आज़म

हज के दौरान अनुशासन का करें पालन: आज़म

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने किया हज प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन

लखनऊ:  प्रदेश के नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आज़म खाँ ने इस वर्ष प्रदेश से हज पर जाने वाले यात्रियों से कहा कि वे हज के लिये लिये हवाई यात्रा से पूर्व हज हाउस में अपने प्रवास के दौरान हज हाउस के नियम-क़ायदों का पालन करें और यहां का अनुशासन बनायें रखें। उन्होंने कहा कि हज हाउस में प्रवास के दौरान एक कवर में शामिल हज यात्रियों को सिर्फ एक खिदमतगार को साथ में लाने की इजाज़त है। हज हाउस में अव्यवस्था न फैले इसके लिये जरूरी है कि हज यात्री अपने साथ एक से ज्यादा खिदमतगार न लायें। उन्हांेने यह भी कहा कि अपने साथ ऐसे लोग न लायें जो न सिर्फ उनके लिये बल्कि औरों के लिये भी शार्मिन्दिगी वजह बन सकते हैं।

श्री आज़म खाँ आज यहां सरोजनी नगर स्थित मौलाना अली मियाँ मेमोरियल हज  हाउस में लखनऊ जिले से हज पर जाने वाले यात्रियांे के लिये आयोजित हज प्रशिक्षण शिविर को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर बड़ी संख्या में हज यात्रियों के अलावा नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण सचिव एस0पी0सिंह, राज्य हज समिति के सदस्यगण तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने हज यात्रियों से यह भी ग़ुजारिश की कि वे सऊदी अरब में अपने प्रवास के दौरान उन्हें दी गयीं हिदायतों पर जरूर अमल करें, कोई ऐसी बात न करें जिसकी वजह से उन्हें परेशानी उठानी पड़े। इसके लिये जरूरी है कि वे सब्र, सहिष्णुता और रवादारी की भावना से व्यवहार करें। उन्होंने कहा कि आप सब वहां एक पवित्र मज़हबी फर्ज को अदा करने जा रहे और ऐसे में अपने आप को अनुशासित रखना बहुज ज़रूरी है। हज के दौरान वे अपनी सलामती और खुशहाली की दुआ मांगने के साथ ही मुल्क में अम्नो-अमान का माहौल बना रहने की भी दुआ ज़रूर करें।

लखनऊ जिले से इस बार 774 हज यात्रियों को चयन हुआ है। मौलाना मुस्तफ़ा याकूबी, मौलाना रियाज़ क़ादरी और श्री शारिब ने शिविर में हज यात्रियों को हज के सिलसिले में प्रशिक्षण दिया। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India