वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा है कि कलाम करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा थे जिन्होंने भारत और अमेरिका के बीच अंतरिक्ष सहयोग को प्रगाढ़ बनाने का काम किया।

ओबामा ने एक बयान में कहा, ‘अमेरिकी जनता की ओर से, मैं पूर्व भारतीय राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के निधन पर भारत की जनता के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं।’ इन दिनों अफ्रीका का दौरा कर रहे ओबामा ने कहा, ‘एक वैज्ञानिक और राजनेता डॉक्टर कलाम बहुत ही साधारण पृष्ठभूमि से उठकर भारत के बहुत ही अहम नेता बने तथा देश और विदेश में प्रतिष्ठा हासिल की। ’ उन्होंने कहा कि अमेरिका-भारत संबंधों को मजबूत बनाने के पैरोकार कलाम ने 1962 में अमेरिका की यात्रा के दौरान नासा के साथ संबंध जोड़कर हमारे अंतरिक्ष सहयोग को प्रगाढ़ बनाने का काम किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘भारत के 11वें राष्ट्रपति के उनके कार्यकाल के दौरान भारत-अमेरिका संबंधों में अप्रत्याशित प्रगति देखने को मिली।’ ओबामा ने कहा, ‘जनता के राष्ट्रपति के तौर पर पुकारे जाने वाले डॉक्टर कलाम की विनम्रता और लोक सेवा के प्रति उनके समर्पण ने करोड़ों भारतीयों को प्रेरणा देने तथा पूरी दुनिया में सराहना पाने का काम किया।’