लखनऊ:  समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, पूर्व केन्द्रीय रक्षा मंत्री तथा सांसद मुलायम सिंह यादव ने पूर्व राष्ट्रपति भारतरत्न डाॅ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि डाॅ. कलाम सच्चे भारतीय थे और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत को एक शक्ति के रूप में स्थापित करने में उन्होंने सक्रिय भूमिका निभायी। डाॅ. कलाम ने नाभिकीय ऊर्जा के साथ-साथ भारत में स्वदेशी मिसाइलों के विकास के लिए भी महत्वपूर्ण कार्य किया। 

श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि केन्द्रीय रक्षा मंत्री के रूप में उन्हें ‘मिसाइलमैन’ के नाम से मशहूर डाॅ. कलाम के साथ काम करने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि डाॅ0 कलाम अत्यन्त धीर-गम्भीर व्यक्तित्व के मालिक थे और अपने विषय पर पूरी पकड़ रखते थे। वे ज्ञान का भण्डार थे। उनकी मृत्यु से देश की बहुत बड़ी क्षति हुई है।  पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने उनके शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की है।

चिर-स्मरणीय रहेंगे कलाम: शिवपाल 

शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि कलाम भारत के नवनिर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले महान विभूति थे जिन्होंने अपने ज्ञान व अर्जित मेधा का उपयोग देष के सर्वतोन्मुखी विकास में किया। वे कबीर भी भांति उच्च पदों पर रहे। वे सहकारिता सामाजिक सद्भाव व समाजवादी मूल्यों की मजबूती के लिए सदैव प्रयासरत रहे। वे जितने बड़े वैज्ञानिक उतने ही बड़े लेखक व सामाजिक कार्यकर्ता भी थे। उनका सामाजिक जीवन हम सभी के लिए आदर्श व अनुकरणीय है। उनका जाना समाज व देश की अपूर्णनीय क्षति है। शिवपाल ने उन पलों को अपने जीवन की चिर स्मरणीय घटना बतलाया जिसमें उन्हें कलाम साहब द्वारा साहित्य-रत्न सम्मान दिया गया था। उन्होंने कहा कि कलाम साहब के एक-एक शब्द अनमोल सूत्रवाक्य सरीखे थे जिनसे सकारात्मक प्रेरणा मिलती थी। वे अपने आप में अदभुत व्यक्तित्व के स्वामी  थे। कलाम साहब जैसी विभूतियों कभी-कभार ही धरती पर आती है। वे चिर-स्मरणीय रहेंगे।