कैलेंडर साल में टूटा शतकों का रिकॉर्ड

कैलेंडर साल में टूटा शतकों का रिकॉर्ड

नई दिल्ली: हंबनटोटा में खेले गए पाकिस्तान बनाम श्रीलंका वनडे मुकाबले में कुशल परेरा के शतक के साथ वह कारनामा बन गया, जो आज तक वनडे क्रिकेट में नहीं हुआ था।

 कुशल परेरा का शतक, इस कैलेंडर साल में 80वां वनडे शतक है। इतने शतक केवल 101 वनडे मैच में बन गए हैं। किसी एक कैलेंडर साल में यह शतकों की सबसे बड़ी संख्या है। इससे पहले 2014 में कुल 79 शतक बने थे। इससे पहले 2013 में वनडे शतकों की संख्या 77 थी। इससे बेहतर प्रदर्शन की बात करें तो 2007 में कुल 75 शतक बने थे।

 इस लिहाज से यह देखना भी दिलचस्प है कि वनडे क्रिकेट इतिहास में पहले 80 शतक 14 साल के लंबे समय में बने थे और इन्हें बनाने के लिए 299 वनडे मैच खेले गए थे।

लेकिन अगर इस कलैंडर साल में शतकों में किसी एक देश के दबदबे की बात करें तो सबसे ज्यादा शतक श्रीलंकाई बल्लेबाज़ों ने बनाए हैं। श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने 80 में से कुल 13 शतकों का योगदान दिया है। दूसरे पायदान पर दक्षिण अफ्रीकी और न्यूज़ीलैंड की टीम मौजूद है। इन दोनों टीमों की ओर से 11-11 शतक बने हैं।

 भारत और इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने इस कैलेंडर साल में 8-8 शतक बनाए हैं, जबकि बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों ने 6-6 शतक जमाए हैं। पाकिस्तान और जिम्बाब्वे की ओर से 5-5 शतक बने जबकि वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ों ने तीन शतक बनाए हैं। आयरलैंड की ओर से दो शतक बने हैं, जबकि स्कॉटलैंड और संयुक्त अरब अमीरात की ओर से 1-1 शतक बना है।

 जहां तक बल्लेबाज़ों के व्यक्तिगत प्रदर्शन की बात है, इस कैलेंडर साल में कुमार संगाकारा ने सबसे ज़्यादा 5 शतक बनाए हैं जबकि तिलकरत्ने दिलशान चार शतक के साथ दूसरे पायदान पर हैं।

 इंग्लैंड के जो रूट, दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला, न्यूज़ीलैंड के केन विलियम्सन और रॉस टेलर ने इस दौरान 3-3 शतक बनाए हैं।