1044 समाजवादी श्रवण यात्री पुष्कर व अजमेर के लिए हुए रवाना

1044 समाजवादी श्रवण यात्री पुष्कर व अजमेर के लिए हुए रवाना

लखनऊ: उत्तर प्रदेश गंगा-जमुनी तहजीब का प्रदेश है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का प्रयास है कि प्रदेश के परम्परागत भाई-चारे को और अधिक मजबूती से कायम किया जाए। सभी धर्मों के लोगों को एकजुट करने एवं आपसी भाई-चारा कायम करने भरपूर कोशिश प्रदेश सरकार द्वारा की जा रही है। इसी कड़ी में धर्मार्थ कार्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय कुमार मिश्र ने आज चारबाग रेलवे स्टेशन पर ‘‘समाजवादी श्रवण यात्रियों‘‘ की ट्रेन को हरी झंडी दिखाते हुए कही। उन्होंने कहा कि समाजवादी श्रवण यात्रा के द्वितीय चरण का आयोजन किया गया है। यह यात्रा अजमेर-पुष्कर (राजस्थान) के धार्मिक स्थलों के भ्रमण हेतु आयोजित की गई है। 

श्री मिश्र ने कहा कि प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों की भावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए इस यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। समाजवादी श्रवण यात्रा के माध्यम से प्रदेश में आपसी सौहार्द बनाए रखने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस यात्रा में 1044 वरिष्ठ नागरिकों को शामिल किया गया हैं, जिसमें हिन्दु एवं मुस्लिम समान रूप से शामिल हैं।

धर्मार्थ कार्य मंत्री श्री विजय कुमार मिश्र ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने आश्वस्त किया है कि आगे भी समाजवादी श्रवण यात्रा जारी रहेगी, जो लोग इस बार नहीं जा सकें हैं, उनकों अगली यात्रा में प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना में कभी भी धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। धर्मार्थ कार्य मंत्री ने कहा कि एक पुत्र अपने माता-पिता के लिए यात्रा के दौरान जिस प्रकार की व्यवस्था करता है, सरकार द्वारा उसी प्रकार की सेवा देने का प्रयास किया गया है।

श्री मिश्र ने ट्रेन चलने से पूर्व प्रत्येक कोच में जाकर यात्रियों का हाल-चाल पूछा और यात्रा की शुभकामनाएं दी। यात्रियों को पूरे सम्मान सहित ढोल-नगाड़े बजाते हुए विदा किया गया।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव धर्मार्थ कार्य नवनीत सहगल ने भी यात्रियों का हाल-चाल पूछा। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान यात्रियों की सभी सुविधाओं का ख्याल रखा जाएगा। उनको समय-समय भोजन इत्यादि की व्यवस्था रहेगी । 

प्रमुख सचिव ने कहा कि इस यात्रा से समाज में एक सकारात्मक संदेश जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कोच में एक टूर सहचर तथा निःशस्त्र सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था रहेगी। किसी भी आकस्मिक चिकित्सा हेतु दो चिकित्सक एवं चार नर्स उपलब्ध रहेंगी। यात्रियों की सुविधा हेतु दो हेल्पलाइन नम्बर यथा 0522-2992932, 9196042365 उपलब्ध होंगें। प्रत्येक कोच में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

Lucknow, Uttar Pradesh, India